Home » रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

सेहत के साथ-साथ स्किन की अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है। चेहरे की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण पिंपल, झाईयां, ब्लैकहैड्स, ड्राई स्किन, दाग-धब्बों के साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण आपके चेहरे की खूबसूरती भी धीरे-धीरे गायब हो जाती है। ऐसे में हम महंगे से मंहगे प्रोडक्ट और पार्लर जाने में भी गुरेज नहीं करते हैं।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल से स्किन का नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो रात को सोने से पहले एलोवेरा और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों ही आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ स्किन संबंधी हर समस्या से निजात दिलाएंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

दो चम्मच एलोवेरा में थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छे से लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। सुबह चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन में पड़े पिंपल ते साथ-साछ दाग-धब्बे भी हट जाएंगे। साथ ही बेहतरीन चेहरे पर पर निखार आएगा।

कैसे करें काम

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स,  सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन और सैपोनिन के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से निजात दिलाने के साथ चेहरे को मॉश्चराइज करता है।

हल्दी
औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते हैं। ये स्किन पर आने वाले एक्ने, झाईयां, पिंपल जैसी समस्याओं से बचाका है। इसके साथ ही स्किन में ग्लो लाता है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म