बिना वैक्सिंग चेहरे से हटाए अनचाहे बाल, बेहद सिंपल और आसान हैं ये घरेलू नुस्खे

बहुत सी लड़कियों के चेहरे पर बाल होते हैं। ये या तो जेनेटिक होते हैं या फिर कई महिलाओं को PCOD की समस्या होती है, इसकी वजह से भी फेस पर बाल आने लगते हैं। इस कारण फीमेल्स काफी परेशान होती हैं। चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए उन्हें ब्युटी पार्लर जाकर वैक्सिंग करानी पड़ती है तो कभी रेज़र का इस्तेमाल या शेविंग तक पड़ती है। अगर आप बिना वैक्सिंग, रेज़र या शेविंग के अपने फेस से अनचाहे बाल हटाना चाहती हैं तो उसके लिए हम आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद आसान और सिंपल हैं। आप घर पर आसानी से इन उपायों को आजमा सकती हैं।

बेसन

सबसे पहले आप एक कटोरी में 1 से डेढ़ चम्मच बेसन ले लीजिए। इसमें आपको करीब 1/4 चम्मच (आधा चम्मच से भी कम) पिसी हुई फिटकरी लेनी है। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट न गाढ़ा होगा और न ही पतला। इस पेस्ट को आपको हर दिन चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है, जहां अनचाहे बाल निकले हुए हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं लगाना चाहते हैं तो कम से कम हफ्ते में 2 बार लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गीला कर लीजिए और चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़िए। आपको सर्कुलर मोशन में हाथ चलाना है। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लीजिए। फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना है। इसके बाद आप चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। अगर गुलाब जल नहीं है तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। आप 1 महीने के अंदर-अंदर अनचाहे बालों को पूरी तरह से छुटकारा पा सकेंगी। इस रेमिडी से खुले हुए पोर्स भी बंद हो जाएंगे। हर तरह की स्किन टाइप वाले लोग इसे यूज कर सकते हैं।

ओटमील और केला

आपको 1 केले को छीलना है। फिर उसमें 3 चम्मच ओटमील मिलाएं। इसके बाद चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 15 से 20 मिनट तक लगाते रहिए। अगर आप बेहतर नतीजा चाहती हैं तो इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

गेहूं का आटा

1 चम्मच गेहूं का आटा लीजिए। इसे छानना नहीं है। इसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं। इसके बाद 2 चुटकी कस्तूरी हल्दी। अगर कस्तूरी हल्दी नहीं है तो खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी भी यूज कर सकते हैं। अब इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालनी है। अगर आपको सरसों के तेल से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आप नारियल या ऑलिव ऑइल डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाते जाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब जिस जगह का बाल आप हटाना चाहती हैं, वहां इस पेस्ट को लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद अपोजिट डायरेक्शन में इसे रगड़कर छुड़ाएं। (इसे पानी से नहीं धोना है। फिर नॉर्मल पानी से धो लीजिए। साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है। आपको इसे रोजाना यूज करना है।

मैदा 

नींबू का रस 1 चम्मच, बेसन 1 चम्मच, मैदा 1 चम्मच और शहद 1 चम्मच लें। इन सभी को थोड़े से पानी से साथ मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर काफी देर तक मलें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे आपको लगातार कई दिनों तक लगाना है। फिर आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

कच्चा पपीता 

कच्चे पपीता का एक टुकड़ा लीजिए और इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लीजिए। इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ा लें। चेहरे को पानी से धोएं। फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। आप हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button