बालों में हो गया डैंड्रफ तो लगाएं टमाटर का जूस

बालों में रुसी की समस्या आम बात है। भागदौड़ वाली जिंदगी में हर किसी को बालों की केयर करने के ल‍िए समय नहीं मिल पाता है। बालों में ड्रेंडफ सबकी बहुत बड़ी और सामान्‍य समस्‍या है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों से आप बालों के ड्रेंडफ की समस्‍या का समाधान कर सकते हैं। इसके ल‍िए आपको कुछ ज्‍यादा कुछ नहीं करना है। बस किचन में जाकर टमाटर की ग्रेवी या रस न‍िकालकर बालों में लगाना है।टमाटर में काफी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटमिन से भरपूर है। टमाटर खाना सेहत ले लिए लाभदायक है और इसे चेहरे पर लगाने से स्किन हेल्दी बनती है। इतना ही नहीं अगर आप इसे अपने बालों पर लगाएंगे तो रुखे और बेजान बाल चमकदार और रेशमी हो जाएंगे।

-टमाटर का जूस बालों पर लगाने से बालों का टेक्चर स्मूद होता है और बालों की शाइनिंग में बढ़ती है।

-टमाटर का जूस बालों में पीएच लेवल बैलंस करता है, जिससे रुखे और बेजान बालों में वॉल्यूम आ जाता है।

-टमाटर में बड़ी मात्रा में विटमिन ए और विटमिन सी होता है। इसके जूस को बालों पर लगाने से बालों की स्कल्प को मजबूती मिलती है।

टमाटर का जूस लगाने से बालों में मजबूती आती है और बाल जल्दी से दोमुहे नहीं होते हैं। साथ ही ग्रोथ अच्छी बनी रहती है।

रुसी के ल‍िए

अगर आपके बालों में ड्रायनेस बहुत ज्यादा हो गई है और डैंड्रफ से भी परेशान हैं तो टमाटर के जूस में शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाएं। आधा घंटा लगाए रखने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। हो सकता है लगाने के तुरंत बाद आपको सिर में हल्की जलन महसूस हो या खुजली हो लेकिन आप परेशान न हों। ऐसा टमाटर में एसिडिक प्रॉपर्टी होने के कारण होता है।

स्कैल्प पर खुजली के लिए

टमाटर की मदद से स्कैल्प पर खुजली और डैंड्रफ की समस्या को रोका जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 टमाटर की प्यूरी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। 30 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस दौरान आपको शैम्पू का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है।

घने बालों के लिए

बालों को घना बनाने के लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 1 टमाटर की प्यूरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हल्का सा गर्म कर लें। इस पेस्ट कै स्कैल्प पर लगाएं। याद रहे यह पेस्ट ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें उसके बाद 1-2 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से बालों को धो लें।

 

 

Related Articles

Back to top button