बालों को लंबा और रेशमी बनाने में मदद करेगी मेथी, बस इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

मेथी का इस्तेमाल बालों की देखभाल में सालों से किया जाता रहा है। मेथी में बालों की किसी भी समस्या को दूर करने की क्षमता होती है। मेथी बालों का झड़ना कम करके बालों को तेजी से लंबा करने में मदद करती है। इसके साथ ही बाल रेशमी और मजबूत बनते है।

मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिनसी भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

सबसे पहले 3 बड़े चम्मच मेथी आधा कप गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी और मेथी को अलग कर लें।

मेथी हेयर पैक

मेथी का मुलायम पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें  2 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं।  आपका हेयर पैक तैयार है। अब इस पैक को शैंपू किए हुए बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को नॉर्मल पानी से अच्छी तरह साफ करें। सप्ताह में 1 दिन इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें।

मेथी का कंडीशनर

मेथी के भिगोए हुए पानी को छान लें। अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। इसे फ्रिज में रखकर 7 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों पर प्राकृतिक कंडीशनर की तरह स्प्रे करें। 5 मिनट के बाद बालों को धो लें।

मेथी का तेल
2 बड़े चम्मच मेथी पाउडर, आधा कप नारियल का तेल, 2 बड़े चम्मच अरंडी का तेल और 2 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर एक बोतल में भरकर रख लें। अब तेल को हफ्ते में कम से कम 3 दिन बालों पर लगाएं। नहाने से पहले लगाएं और 1 घंटे लगा रहने के बाद शैंपू कर लें। इस तेल का इस्तेमाल 1 महीने तक किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button