त्वचा निखारने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है अदरक

अदरक वाली चाय तो आप अकसर पीते होंगे और सर्दी-खांसी होने पर आपको घर के बड़े बुज़ुर्ग अदरक मिला दूध पीने की सलाह भी देते होंगे। दरअसल, सेहत के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है, लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत का खज़ाना अदरक आपकी खूबसूरती निखारने में भी मददगार है।

नया निखार
अदरक के इस्तेमाल से आपके चेहरा का निखार बढ़ता है। अदरक के रस या पाउडर को गुलाब जल और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। चेहरा चमक उठेगा।
त्वचा में कसाव
यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी त्वचा ढीली पड़ती जा रही है तो अदरक के रस या पाउडर में समान मात्रा में शहद, चंदन पाउडर और नींबू का रस मिलाकर हफ्ते में दो बार लगाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए लगाकर रखें फिर पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें। कुछ ही हफ्तों में फर्क साफ नज़र आएगा।
एंटी एजिंग
अदरक के सेवन से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं और यह एंजी एजिंग का भी काम करता है, इसलिए अपनी डायट में अदरक को ज़रूर शामिल करें।
त्वचा को करें डिटॉक्स
अदरक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर मौजूद बैक्टिरिया भी खत्म हो जाते हैं और त्वचा डिटॉक्स होती है। इसके लिए अदरक के रस को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर पानी से धो लें।
त्वचा में जलन की समस्या से छुटकारा
यदि आपकी त्वचा में कहीं जलन हो रही है, तो प्रभावित हिस्से पर अदरक का रस लगाएं इससे जलन की समस्या खत्म हो जाएगी। स्किन टैग्स हटाता है यदि आपको भी स्किन टैग्स की समस्या है तो अदरक को काटकर उस हिस्से पर रखें। दिन में 2 बार नियमित रूप से ऐसा करने से टैग्स सिकुड़ जाते हैं और स्किन सॉफ्ट हो जाती है।
डैंड्रफ का समाधान
यदि आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो अदरक के तेल से हफ्ते में दो बार स्कैल्प की मालिश करें, इससे डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।
लंबे घने बाल
यदि आप चाहती हैं कि बालों की ग्रोथ अच्छी हो तो अदरक के पाउडर को दही में मिलाकर बालों में लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इस तरकीब से दोमुहें बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।
 
ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा
अगर आपके स्कैल्प भी ऑयली हैं तो अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 3-4 दिन ऐसा करने से ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button