Home » गोरे-निखरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

गोरे-निखरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

हर किसी की इच्छा होती है कि उसकी स्किन फ्लॉलेस और बेदाग दिखे। इसके लिए हरकोई काफी मेहनत करता हैं। महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आप कुछ दिनों की तो खूबसूरती पा लेते हैं लेकिन एक समय के बाद आपके चेहरे की नैचुरल चमक भी गायब हो जाती है। वहीं दूसरी ओर घरेलू उपायों की बात करें तो इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए नैचुरल निखार मिल जाता है। वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। अगर आप भी बेदाग निखरा चेहरा पाना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे।

बेदाग ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आइस क्यूब

बर्फ के टुकड़े को लेकर चेहरे पर हल्के से रगड़ें। इससे आपकी स्किन में अच्छी तरह से बल्ड सर्कुलेशन होगा। इसके अलावा अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाहती है तो मेकअप लगाने से कुछ समय पहले अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें, इससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। इसके अलावा अगर ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो  स्किन पर आइस क्यूब की मालिश करते समय इसमें मॉइस्चराइज़र की कुछ बूँदें  भी डाल लें। फिर देखें कैसे आपको नैचुरल जवां स्किन मिलती है।

हल्दी

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी सबसे बेस्ट मानी जाती है। इसका इस्तेमाल करके आप कील-मुहांसों के साथ-साथ ब्लैकहैड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे डालकर अच्छी चरह से मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर ठीक ढंग से लगा लें। जब यह सूख जाए तब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

चावल का आटा

ग्लोइंग स्किन के साथ दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए चावल का आटा कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा यह ब्लैकहैड्स और डेड स्किन को हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में चावल का आटा लें और उसमें कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 10 से 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

सतंरा

संतरे का छिलके का फ्रेश पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं।  इसके बाद इसे पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल या पानी मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं। अच्छी तरह से सुख जाने के बाद चेहरे को अच्छी तरहह से धो कर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

चीनी

चीनी चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे निखारने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ी चीनी, नींबू और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्क्रबर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। जैतून का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। वहीं नींबू  स्किन को निखारने में मदद करता है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म