Home » गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स

गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स

देश में इन दिनों नवरात्रि पर्व की धूम मची हुई है। जगह-जगह पर माता रानी का दरबार सज चुका है। इतना ही नहीं भक्तगण तमाम तरह के आयोजन भी कर रहे हैं। नवरात्रि के पूरे नौ दिन अलग ही रौनक रहती है। दिन में जहां मंदिरों में पूजा की घंटी और आरती सुनाई देती है तो वहीं गरबा और डांडिया से शामें जगमग रहती हैं। इन आयोजनों में भाग लेने के लिए हर कोई एक्साइटेड रहता है खासतौर से युवतियां और महिलाएं। दरअसल, त्यौहार ही एक ऐसा खास अवसर होता है जब वे सज संवर कर फंक्शन को एंजॉय करती हैं। नवरात्रि का महिलाएं बेसब्री से इंतजार करती हैं, जिसकी तैयारी में वो महीनों पहले जुट जाती हैं। ऐसे में कपड़े और मेकअप के साथ अगर आपकी स्किन भी ग्लो करेगी तो गरबा-डांडिया रात में चार चांद लग जाएगा। तो आज हम आपको स्किन से जुड़े कुछ घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कम समय में ग्लोइंग स्किन की मल्लिका बन सकती हैं।

पसीना चमकाएगी आपकी स्किन 

वो कहते हैं न कि पसीना जितना बहेगा मेहनत उतनी निखरेगी। ठीक इसी तरह आप जितना पसीना बहाएंगी उतनी ही स्किन ग्लो करेगी। तो हो सके तो कोई आसान सा एक्सरसाइज करें। इसके अलावा डांस या जॉगिंग भी कर सकते हैं। पसीना बहने से शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है।

दाल खाएं ही नहीं बल्कि लगाएं भी

हर किसी की किचन में मौजूद मसूर की दाल आपकी स्किन के लिए बड़े काम की चीज है। इस दाल के पेस्ट को लगाने से चेहरे पर गजब की चमक आती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस दो चम्मच मसूर की दाल रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें। फिर सुबह इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट अच्छे से सूख जाएं तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार इस उपाय को अपनाया जा सकता है।

खूब पानी पीएं

आपकी स्किन ग्लो करती रहे इसके लिए अंदर से हाइड्रेटेड रहना भी बेहज जरूरी होता है। इसके लिए आपको खूब पानी पीना होगा। दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। पानी के अलावा नारियल पानी भी पी सकते हैं।

हरी सब्जियों से कर लें दोस्ती

सलाद और हरी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियों के पत्तों में मौजूद विटामिन सी, ए और ई त्वचा को बैक्टीरिया से बचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स नई त्वचा बनने में मददगार होती है।

बेसन और दही लाएगा चेहरे पर ग्लो

बेसन और दही दोनों स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। फेस पैक बनाने के लिए 4-5 चम्मच बेसन लें और अब इसमें 2-3 चम्मच दही के साथ गुलाब जल मिला लें। सभी को अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। 2 हफ्ते में इस उपाय के 3 से 4 बार अपना सकते हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म