आईलैशेज़ को कर्ल करने के 4 तरीके

 

आंखें हमारे चेहरे की खूबसूरती में सबसे ज्‍यादा मायने रखती हैं। इसके लिए मस्‍कारा से आईलैशेज़ को चमकदार और खूबसूरत बनाया जाता है लेकिन ये प्रक्रिया इतनी भी आसान नहीं है जितनी की लगती है। कई लोगों का मन होता है कि वो अपने आईलैशेज़ को कर्ल करें और इसीलिए हमने इसे करने के कई तरीकों पर रिसर्च की। हममें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका आईलैश को कर्ल करने का अनुभव अच्‍छा नहीं रहा। ये सच है कि अगर आप कर्लिंग सही तरीके से नहीं करती हैं तो इससे आईलैशेज़ बैंड, ब्रेक या रिप हो सकते हैं।

इसे बावजूद अगर आपको कर्ल करना पसंद है और आप हॉलीडे पर अपने साथ कर्ल इक्‍यूपमेंट लाना भूल गई हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्‍योंकि इनके बिना भी आप अपने लैशेजे को कर्ल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आईलैशेज़ को कर्ल करने के तरीकों के बारे में।

स्‍पून ट्रिक

ये ट्रिक आपको थोड़ी अजीब और खतरनाक लग सकती है लेकिन अगर आप खतरों की खिलाड़ी हैं तो आप स्‍पून ट्रिक से अपने आइलैशेज़ को कर्ल कर सकती हैं।

एक छोटी सी सिल्‍वर की चम्‍मच लें और आईने के सामने खड़े हो जाएं। आंखों के ऊपर चम्‍मच लें और बाहर की तरफ कर्व करना शुरु करें, अपनी आंखों से दूर की तरफ। अंगूठे और प्‍वॉइंटर फिंगर का इस्‍तेमाल करते हुए चम्‍मच के कोने से लैश के बेस को प्रैस करें। एक-एक करके करें।

अच्‍छी तरह से आईलैशेज़ को कर्ल करने के लिए आपको थोड़ा फ्लिक होना पड़ेगा। बेहतर होगा आप इस दौरान अपने पास किसी को खड़ा रखें जो आपके काम आ सके।

हीट ट्रिक

ये थोड़ा खतरनाक जरूर है लेकिन इसमें पूरी गारंटी है। इसके पीछे का विज्ञान कर्लिंग आयरन के विज्ञान की तरह है। इस्‍तेमाल करने से पहले आईलैश कर्लर को हेयर ड्रायर या गर्म पानी से गर्म करें।

पेट्रोलियम जैली ट्रिक

आंखों के आईलैशेज़ को कर्ल करने की ये तीसरी ट्रिक है जिसमें लैशेज़ को वैक्‍सी चीज़ से ल्‍यूब्रिकेट किया जाता है।

अपनी आंखों पर जैली की पतली सी परत चढ़ा लें और फिर उसे आईलैश कर्लर से कर्ल करें। इससे आईलिड को सुरक्षा मिलेगी। ये लैशेज़ के लिए हेयर मास्‍क की तरह काम करेगा। इसका मतलब है कि आपके आईलिड टूटे बिना ही काम बन जाएगा।

वॉटरप्रूफ मस्‍कारा ट्रिक

लैशेज़ को कर्ल करने के बाद अगर आप मस्‍कारा लगाती हैं तो जान लें कि ये आपकी कर्लिंग को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते है। लेकिन कर्ल करने से पहले मस्‍कारा लगाने से भी फायदा नहीं होगा।

इसका एक ही समाधान है कि इसके लिए आप वॉटरप्रूफ मस्‍कारा का इस्‍तेमाल करें। वॉटरप्रूफ मस्‍कारा सूख जाता है और सामान्‍य मस्‍कारे की तुलना में लैशेज़ की शेप को पकड़ कर रखता है।

आई लैशेज़ का ध्‍यान रखें

आईलैशेज़ कर्ल करते समय आपको अपने लैशेज़ का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखना है। ये बहुत नाजुक होते हैं और आईलैश कर्लर से इन्‍हें नुकसान हो सकता है। हालांकि, इसकी संभावना कम होती है लेकिन फिर भी आपको सावधान रहना है।रोज़ रात को मेकअप साफ करके सोएं। ज्‍यादा मेकअप की वजह से लैशेज़ पर मेकअप जम सकता है और इससे लैशेज़ को नुकसान हो सकता है या आंखों में जलन या इंफेक्‍शन भी हो सकता है। आराम से मेकअप को साफ करें और लैशेज़ और लैश लाइन पर स्‍क्रबिंग ना करें। इसके अलावा आइैलैश सीरम का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। जैसे कि आप सिर के बालों पर करती हैं। आईलैशेज़ को भी मॉइश्‍चर और पोषण की जरूरत होती है।

Related Articles

Back to top button