सर्दियों में फटी एड़ियों से बचने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स!

सर्दियों का सीजन आते ही हमारे हाथ पैरों में रूखापन आने के साथ त्वचा फटने लगती है। जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे पैरों की एड़ियां पर होता है। जिसे हम नजरअंदाज कर जाते है परन्तु आगे चलकर पैरों के फटने से खून भी निकलने लगता है और बाद में चलने पर बड़ी ही परेशानी होती है।
इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई प्रकार की क्रीम और लोशन का उपयोग करते है जिसका प्रभाव ना के बराबर देखने को मिलता है। अगर आप फटी एड़ियों से जल्दी ही छुटकारा पाना चाहते है तो आइए हम आपको बताने है इन घरेलू उपचारों के बारे में …

सर्दियों के सीजन में एड़ियों की नियमित सफाई करें
सर्दियों के सीजन में आपको अपने हाथ पेरों की त्वचा का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर आपकी एड़िया फट रही है तो नहाने से पहले स्‍क्रब से अच्छी तरह से इस्तेमाल करें। इससे गंदगी के साथ डेड स्कीन भी निकल जाएगी और समय समय पर अपने पैरों को गर्म पानी से साफ करती रहें।

एड़ियों की मसाज
बता दें कि पैरों में तेल ग्रंथी नहीं होती है। इसी लिए इनमें हमेशा रूखापन बना रहता हैं। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले तेल या क्रीम से रोज मसाज करना चाहिए। इससे आपके पैरों में नमी बनी रहेगी।

पपीते का गूदा
पैरों की त्वचा में नमी लाने के लिए आप पके हुए पपीते के गूदे से मसाज करें। इससे पैर मुलायम होगे और पैरों के फटने की समस्या से राहत मिलेगा।
केले का गूदा
फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप केले के गूदे में 1 या 2 बूंद ग्लिसरिन डालकर लगाये और 15 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद नार्मल पानी से धो लीजिए। इस गोल का इस्तेमाल तब तक करें जब तक कि आपके पैर सही नहीं हो जाए।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up