बालों और चेहरे के लिए वरदान है एलोवेरा

एलोवेरा आपके बालों और त्वचा की खूबसूरती निखारने का सस्ता और बेहतरीन तरीका है। स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है। इसके अलावा एलोवेरा के और क्या फायदे हैं चलिए आपको बताते हैं।

त्वचा के लिए
– एलोवीरा लगाने से त्वचा में निखार आता है। ताजे एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी को साफ होती है और स्किन ग्लो करती है।
– इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी।
– सनबर्न होने पर एलोवेरी जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है।
– चेहरे को पिंपल दाग-धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोज़ाना एलोवेरा लगाएं।

– एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है। मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता।
– स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी एलोवेरा जेल मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।
– फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाने से वह मुलायम और खूबसूरत बनती है।

बालों के लिए
– बालों में यदि खुजली होती है तो एलोवेरा लगाने से समस्या से राहत मिलती है, साथ ही डैंड्रफ का भी सफाया होता है।
– एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फॉलिक एसिड बालों को गिरना से रोकता है।
– एलोवेरा ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ाता है। बालों या स्कैल्प पर लगाने से ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ाता और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।
– एलोवेरा लगाने से ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलता है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों से मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है।
– बाल यदि बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा लगाएं। इससे जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up