त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में बड़ा मददगार होता है केला

केला एक ऐसा फल है, जिसे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यूं तो केला खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं, लेकिन इसके पौष्टिक तत्व के कारण यह स्किन का भी उतना ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। कई प्रकार की सौंदर्य समस्याओं के उपचार के लिए केले का सहारा लिया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं केले की मदद से कैसे निखारें अपना रूप−
अगर हों झुर्रियां
बढ़ती उम्र में स्किन पर झुर्रियां आना आम बात है। झुर्रियां बढ़ती उम्र की कहानी खुद−ब−खुद बयां करती है। लेकिन इन झुर्रियों को कम करने में केला काफी कारगर होता है। इसके लिए पहले एक पका हुआ केला लीजिए और फिर इसे अच्छी तरह मैश कीजिए। जब यह अच्छी तरह मैश हो जाए तो इसमें एक चम्मच शहद और दस से बारह बूंदे जैतून के तेल की मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धोएं। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में गजब का फर्क नजर आएगा।
 
बालों को करे कंडीशन
बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने में केला काफी मददगार है। इसके प्रयोग के लिए पहले एक पके केले को काट लीजिए। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद, एक बड़ा चम्मच दही और एक चम्मच दूध डालकर इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब पहले बालों को हल्के गर्म पानी की मदद से धोएं। फिर तैयार किए गए कंडीशनर को बालों में लगाकर शॉवर कैप पहनिए। करीबन एक घंटे बाद पानी से बालों को धोएं। आप सप्ताह में एक बार इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की करे सफाई
चेहरे को नेचुरल तरीके से क्लीन करने में केले की मदद लीजिए क्योंकि यह एक बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए पहले एक पका हुआ केला काट लें। इसमें चार छोटे चम्मच नींबू का रस और बीज निकला हुआ आधा खीरा काटकर इसे मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धोएं। इससे चेहरा अच्छी तरह साफ तो होता है ही, साथ ही इससे कील−मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है और चेहरे में दमक आती है।
बालों को दे मजबूती
अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं या फिर आपके बाल कमजोर हैं और बेहद जल्द टूटते हैं तो इसके लिए केले का प्रयोग कीजिए। इसके लिए एक पके केले को मैश करके उसमें आधा कटोरी नींबू का रस डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में गर्म पानी से बालों को धोएं।

Related Articles

Back to top button