Home » त्वचा की कोमलता बरकरार रखेंगे घर में बनाये गये ये स्क्रब

त्वचा की कोमलता बरकरार रखेंगे घर में बनाये गये ये स्क्रब

आज के दौर में हम सभी फेस स्क्रब से भली भांति परिचित हैं। ये स्क्रब हमारी त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को साफ़ कर उनमें रक्त का पुनः संचार कर उन्हें जीवित कर देते हैं। अगर ये कोशिकाएं नहीं निकाली जायें तो त्वचा की रौनक कम हो जाती है तथा चेहरे पर रंजकता आ जाती है। साथ ही साथ हमारी त्वचा में एक्ने तथा अन्य त्वचा आधारित बीमारियां भी हो सकती हैं। इसी वजह से आज के प्रदूषित वातावारण में हमें स्किन को एक्सफोलिऐट करना बेहद आवश्यक हो गया है।

आज कल बाज़ार में भी तरह तरह के स्क्रब मौजूद हैं और समय की कमी होने के कारण हम उन पर आश्रित रहते हैं लेकिन अगर हम चाहें तो घर पर ही अपनी रसोई से कुछ सामग्री निकाल कर आर्गेनिक तरीके से कुछ ही चन्द लम्हों में स्क्रब बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको वैसे ही कुछ घरेलू स्क्रब बताएंगे जिन्हें आप चुटकियों में तैयार कर सकते हैं।
हल्दी और बेसन का स्क्रब
हमने अक्सर दादी और नानी को कहते सुना है कि हल्दी और बेसन बहुत गुणकारी हैं और इनके इस्तेमाल से त्वचा ना ही केवल चमकदार बनती है बल्कि जवान भी रहती है। इसलिए हल्दी, बेसन और दूध से बना यह स्क्रब ड्राई स्किन के साथ ही नॉर्मल स्किन के लिए भी लाभकारी है। दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस होम मेड फेस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मलें। बाद में इसी पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।
सेंधा नमक और जैतून के तेल का स्क्रब
जैतून का तेल स्किन को चमकदार बनाता है और साथ ही साथ स्किन की ज़रूरी नमी को बनाये रखता है। नमक और जैतून का स्क्रब बनाने के लिए एक छोटे बर्तन में एक चम्मच सेंधा नमक और 8-10 बूंदें जैतून के तेल की मिलायें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में घुमाकर 5 से 10 मिनट तक मालिश करें। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें। इससे आपके चेहरे में निखार और चमक आ जाएगी। इसे महीने में 2 बार अवश्य करें।
टमाटर, पपीता और चीनी का स्क्रब
पपीता और टमाटर दोनों ही चेहरे के दाग और धब्बों को हटाने में बहुत ही लाभकारी होते हैं। इसीलिए इन दोनों का प्रयोग फेस स्क्रब और पैक बनाने में किया जाता है। टमाटर, पपीते और चीनी के स्क्रब को बनाने के लिए एक छोटे पपीते के टुकड़े को हाथों से मसल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच टमाटर का रस मिलायें और साथ साथ एक बड़ा चम्मच चीनी मिलकर इसका मिश्रण बना लें। अब इस तैयार हुए मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा कर थोड़ी देर मालिश करें। उसके बाद इसे 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर आप चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।
बादाम और दूध का स्क्रब
जैसा हम सभी जानते हैं कि बादाम ना ही केवल सेहत के लिए अच्छे हैं बल्कि साथ ही ये त्वचा की खोई चमक भी वापस ला सकते हैं। 5-6 बादामों को रात भर के लिए हल्के गर्म दूध में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह बादाम का छिल्का उतार कर, दूध और बादाम दोनों को पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। चेहरे को गीला करके इस होम मेड फेस स्क्रब से मसाज करें। आँखों के पास इसका प्रयोग ना करें और कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ये स्क्रब चेहरे की डेड स्किन हटाने के साथ ही ब्लैकहेड्स भी हटाता है। ड्राई और नॉर्मल स्किन के लिए यह होम मेड फेस स्क्रब अच्छा है।
दलिया, बेसन और शहद का फेस स्क्रब
शहद बहुत ही लाभकारी है इसीलिए इसे ना केवल खाने में प्रयोग किया जाता है बल्कि स्किन के लिए भी काम में लाया जाता है। इसीलिए इस गुणकारी शहद से स्क्रब बनाने के लिए एक बर्तन में एक बड़ा चम्मच दलिये का लें उसमें एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच शहद डालकर उसका पेस्ट बना लें। और इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक मालिश करे और 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।
शुरू में आपको लगेगा कि यह फेस स्क्रब बनाने में थोड़ी मेहनत है लेकिन इसके रिजल्ट्स आपके यह मेहनत करने पर मजबूर कर देंगे। अगर आप दमकती, स्वस्थ और निखरी त्वचा चाहते हैं तो इन घरेलू स्क्रबिंग के तरीको से आपकी त्वचा को आसानी से चमकदार बना सकते हैं। हर हफ्ते एक नयी त्वचा हमारे चेहरे पर आती है, अतः इसे एक्सफोलिएट करते रहने पर नयी आई त्वचा आसानी से सांस ले पाती है। लगातार त्वचा को एक्सफोलिएट करते रहने से आप त्वचा की कई समस्याओं जैसे ब्लैकहेड्स, एक्ने और सफ़ेद धब्बों आदि से जल्द ही मुक्ति पा सकते हैं।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म