टमाटर सिर्फ चेहरे का ही रंग नहीं निखारता, बालों को भी बनाता है हेल्दी

चेहरे पर टमाटर लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होने के साथ ही चेहरे की रंगत भी निखर जाती है, लेकिन क्या आप जानती है कि आपकी खूबसूरती निखारने वाला टमाटर आपके बालों को भी हेल्दी बनाता है। टमाटर बालों से जुड़ी कई तरह की समस्या से छुटकारा दिलात है। चलिए आपको बताते हैं हेल्दी हेयरके लिए कैसे किया जाना चाहिए टमाटर का इस्तेमाल।टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सिर की कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करते हैं। साथ ही स्कैल्प से गंदगी हटाने में और जड़ों को भी मज़बूत बनाते हैं।

खुजली होने पर
यदि आपको बालों में खुजली होती है या डैंड्रफ की समस्या है तो केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स की बजाय टमाटर लगाएं। इसके लिए 3 टमाटर की प्यूरी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट तक रखें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहें शैम्पू का इस्तेमाल न करें।
घने बाल
यदि आपके बाल पतले हैं तो 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 1 टमाटर की प्यूरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को गुनगुना करके स्कैल्प पर लगाएं। याद रहे पेस्ट को ज़्यादा गर्म न करें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। 1-2 घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।
मुलायम बाल
टमाटर बालों को मज़बूत बनाने के साथ ही उसे रेशम सा मुलायम भी बनाता है। इसके लिए 2 टमाटर को मैश करके उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को ब्लेंड करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं। यह पेस्ट लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।
रोके बालों का झड़ना
टमाटर से हेयर फॉल की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए टमाटर के गुदे को जूस के साथ बालों पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर पानी से बाल धो लें। तो अब महंगे हेयर प्रोडक्ट्स पर पैसे बर्बाद करने की बजाय थोड़ी सी मेहनत करिए और टमाटर से बालों को स्वस्थ और शाइनी बनाइए।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up