चाहिए कोमल और खिली−खिली त्वचा, मिल्क पाउडर का ऐसे करें इस्तेमाल

दूध को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अमूमन महिलाएं इससे स्किन को क्लीन करती हैं, लेकिन अगर आप मिल्क पाउडर की मदद से बने फेसपैक को स्किन पर इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कई तरह से लाभ होगा।  मिल्क पाउडर में विटामिन ए, सी, बी6 और लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो न सिर्फ त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है, बल्कि इससे आपकी स्किन जवां−जवां भी नजर आती है। इतना ही नहीं, लैक्टिक एसिड होने के कारण यह आपकी स्किन को लाइटन व स्मूद बनाता है। अगर आप ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से निजात पाना चाहती हैं तो भी मिल्क पाउडर से बने पैक को इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं मिल्क पाउडर से बनने वाले फेस पैक के बारे में−

स्किन करें लाइटन
अगर आप अपनी स्किन को लाइटन करना चाहती हैं तो दो चम्मच ताजा संतरे का रस लेकर उसमें एक चम्मच ओटमील पाउडर व एक चम्मच मिल्क पाउडर मिक्स करें। अब पहले स्किन को क्लीन करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। करीबन 20 मिनट तक इस पैक को लगे रहने दें। अंत में ठंडे पानी से स्किन को साफ करें। इस पैक के लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको स्किन में गजब का परिवर्तन नजर आएगा।
 
हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज
इसके लिए दो चम्मच मिल्क पाउडर लेकर उसमें दो चम्मच दही व आधा नींबू का रस डालकर एक थिक पेस्ट बना लें। अब फेस को क्लीन करें और गर्म पानी में एक तौलिए को भिगोकर निचोड़े व अपने चेहरे पर रखें। फेस को स्टीम देने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाएंगे। अब आप तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप एक दिन छोड़कर इस उपचार को दोहराएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।
पिंपल्स से छुटकारा
अगर आप पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो उसमें भी मिल्क पाउडर आपकी मदद कर सकता है। बस आप एक चम्मच हल्दी लेकर उसमें दो चम्मच मिल्क पाउडर व एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। आप इस मिल्क पाउडर पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।
 
ऑयली स्किन
अगर आपकी ऑयली स्किन है और इसलिए आप परेशान रहती हैं तेा आप इस पैक का इस्तेमाल करके चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को कंटोल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक टेबलस्पून मिल्क पाउडर डालें और फिर गुलाब जल की मदद से स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक को लगा सकती हैं।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up