ऑयली त्‍वचा को खूबसूरत बनाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा संबंधी कई प्रकार की समस्याओं के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल एक गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में हजारों सालों से किया जा रहा है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पौषक तत्वों के गुण त्वचा को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। ऑयली त्वचा के लिए सबसे असरकारक उपाय है।
इसका इस्तेमाल करने के लिए रसोई घर में रखे सामानों के साथ इसे मिलाना है। अगर आप भी चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाना चाहते हैं तो यहां हम आपको शहद के साथ अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल करने के खास उपायों के बारे में बता रहे हैं जो तैलीय त्वचा के लिये एक वरदान साबित होती हैं।

हल्दी और शहद का पेस्ट

यदि आपकी त्वचा पर कील-मुंहासे होने के साथ सूजन, घाव या किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो यह पैक आपके लिए एक अच्छा उपचार है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी मदद करता है। हल्दी और शहद का मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक बढ़ेगी।

दूध और शहद का मिश्रण

यह बात हम सभी जानते है कि दूध और शहद ये दोनों ही बेहतरीन मॉइस्चराइज़र के रूप में जाने जाते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में सहायता करते हैं। अगर आप त्वचा में प्राकृतिक और निखार पाना चाहते हैं तो इसका उपयोग जरूर करें।

शहद और नींबू का मिश्रण

शहद और नींबू का इस्तेमाल प्राचीनकाल से चेहरे का खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है। इस दोनों के मिश्रण से चेहरे के मुँहासे और पिंपल्स को असानी से दूर किया जा सकता है।

ई-पत्रिका

धर्म

Scroll Up