KUMBH 2019 : मलिन बस्ती के बच्चों को कुंभ दर्शन कराएगी विद्या भारती

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शिक्षा शाखा विद्या भारती ने मलिन बस्ती के बच्चों और उनके अभिभावकों को प्रयागराज में लगने वाले कुंभ का दर्शन कराने का निर्णय लिया है। शैक्षिक क्षेत्र में कार्य करने वाले इस संगठन ने प्रयागराज में लगने वाले मलिन बस्तियों के नौनिहालों को इस वर्ष के कुंभ का दर्शन कराने ले जाने का बीड़ा उठाया है।
विद्या भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू की मानें तो भारतीय संस्कृति और सभ्यता में कुंभ और अर्ध कुंभ का अपना अलग महत्व है। हर भारतीय यहां दर्शन को बेताब रहता है। कुंभ और अर्धकुंभ के दौरान लगने वाले मेले में जाने की सभी भारतीयों की इच्छा रहती है। बावजूद इसके कुछ परिवारों की गरीबी, कुंभ मेला दर्शन की इच्छा के सामने उनके लिए एक समस्या के रूप में खड़ी हो जाती है। लेकिन इस वर्ष अयोजित अर्धकुंभ में कुछ परिवारों के बच्चों और उनके अभिभावकों को कुंभ दर्शन करवाया जाएगा।
प्रदेश की मलिन बस्तियों में विद्या भारती संस्कार केंद्र चल रहे हैं। बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा और संस्कार पाठ पढ़ाया जाता है। विद्या भारती द्वारा पहले ऐसे ही बच्चों को कुंभ मेला दर्शन कराया जाएगा। कुंभ मेले में आने वाले बच्चों और अभिभावकों को इस दौरान विशेष सुविधा मिलेगी। कुंभ दर्शन में स्नान के अलावा एक दिन में एक विशेष संत का प्रवचन सुनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button