घर पर झटपट बनाएं गुड़ और मूंगफली की चिक्की

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन  काफी लाभदायक माना जाता है। इस मौसम में शरीर को गर्म रखने वाली चीजें लोग खाते है। गाजर का हलवा, गजक और गुड़ की पपड़ी या चिक्की भी लोगों को खूब पसंद आती है। इन दिनों बाजार इन्ही सब चीजों से भरा पड़ा है। वहीं बहुत से लोग अपने घर में ही इन चीजों का बना लेते है। ऐसी ही गुड़ की चिक्की भी बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब पसंद आता है। ऐसे में अगर आप भी इसे अपने घर में बनाने की सोच रही हैं तो आज हम आपके लिए गुड़, मूंगफली की चिक्की बनाने की आसान सी विधि बताएंगे।

सामाग्री

मूंगफली के दाने (करीब एक कप),

गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़ें (एक कप),

घी (दो चम्मच)

विधि

एक बर्तन लें और उसमें सिर्फ मूंगफली को अच्छे  से भून लें। फिर जब मूंगफली अच्चे से ठंडा हो जाए तब उसके सारे छिलके हटा दें। अब बिना छिलके वाले मूंगफली को एक बर्तन में रख कर अलग रख दें। फिर किसी बर्तन या पैन में गुड़ और घी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला दें। अब गुड़ को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर अच्छ से पिघलने दीजिए। अगर गुड़ के बड़े टुकड़े हैं तो उन्हें चम्मच से तोड़कर चलाते रहें। जब सब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो उसे फिर से 2 मिनट तक चलाते रहे। गुड़ की चाशनी सही से बनी है या नहीं इसे चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लें और इसमें एक से दो बूंद चाशनी डालें।

अगर गुड़ जम जाए तो समझिए चाश्नी तैयार है। अगर ऐसा नहीं हो रहा तो फिर गुड़ को और कुछ देर तक चलाए। अब गुड़ में मूंगफली डालकर अच्छे से मिक्स करें।  एक के बर्तन में थोड़ा सा घी डाल कर चिकना कर दें और उसमें मिक्स सामग्री डाल दें। गुड़ के मिश्रण को बर्तन पर डालते हुए पतला फैला लें अबब बेलन पर घी लगाकर चिक्की को बेल दें। जब चिक्की ठंडी हो जाए तो उसे अपने मन के मुताबिक काट कर  अलग रख लें।

News Source Link: 

Related Articles

Back to top button