चीन को लेकर विपक्ष का संसद में प्रदर्शन,सोनिया गांधी ने सरकार से पूछे सवाल

Parliament: चीन एलएसी पर लगातार घुसपैठ की कोशिशें कर रहा है, हाल ही में तवांग में हुई झड़प इस बात का सबसे बड़ा सबूत है. जहां सैकड़ों चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें भारतीय जवानों ने खदेड़ दिया. इस पूरी घटना के बाद केंद्र सरकार विपक्ष के निशाने पर है, कांग्रेस लगातार पीएम मोदी और सरकार को इसे लेकर घेरने का काम कर रही है. राहुल गांधी के बाद अब कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इस मुद्दे का जिक्र कर मोदी सरकार पर हमला बोला है.

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने चीनी अतिक्रमण पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा, “सरकार अडिग है और इस पर चर्चा नहीं कर रही है. जनता और सदन वास्तविक स्थिति जानने में असमर्थ हैं. सरकार चीनी अतिक्रमण का वित्तीय जवाब क्यों नहीं भेज रही है?” सोनिया ने सरकार से चीन को लेकर ऐसे ही कई तीखे सवाल किए.

संसद परिसर में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सरकार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, विपक्ष संसद में भारत-चीन सीमा विवाद पर बातचीत की मांग कर रहा है. सरकार लोगों के लिए जवाबदेह है, हम सब देश की रक्षा के लिए खड़े हैं. सीमा पर क्या स्थिति है, जून 2020 में हमारे 20 जवान क्यों मारे गए थे? ये पता होना चाहिए.

दरअसल कांग्रेस और पूरा विपक्ष चीन के मुद्दे पर संसद में विस्तृत चर्चा की मांग कर रहा है. उनका कहना है कि सीमा पर जिस तरह से चीन अपनी घुसपैठ बढ़ा रहा है वो काफी चिंता का विषय है, इसे लेकर सरकार को कदम उठाने की जरूरत है. इसे लेकर अब प्रदर्शन भी शुरू हो चुका है. कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं ने तवांग में भारत-चीन फेसऑफ पर चर्चा की मांग करते हुए संसद परिसर के अंदर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान सांसद हाथों में तख्तियां लेते हुए दिखे, जिनमें लिखा था- “चीन पर चुप्पी कब तोड़ोगे मोदी जी?”

News Source Link:

Related Articles

Back to top button