Facebook 26 जुलाई से लागू करेगी नयी प्राइवेसी पॉलिसी

अगर आप भी दुनिया के उन करोड़ों लोग हैं जो हर दिन अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर फेसबुक यूज करते हैं तो आपकी प्राइवेसी से जड़े बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने यूजर्स को नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में ‘नोटिफिकेशन’ भेजना शुरू कर दिया है। कंपनी नयी प्राइवेसी पॉलिसी 26 जुलाई से लागू करेगी।

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को फिर से तैयार किया है। ताकि यह समझना और आसान हो सके कि वह उपयोगकर्ताओं की जानकारी का इस्तेमाल कैसे करती है। मेटा ने कहा, ‘‘फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर लोगों को आज से मिलने वाले नोटिफिकेशंस उन्हें इस बारे में जानकारी देंगी कि उनके क्षेत्र में प्रासंगिक निजता नीति और सेवा शर्तें क्या हैं। वे सारांश के रूप में भी यह देख सकेंगे कि क्या अंतर आया है।

26 जुलाई से लागू होगा अपडेट

ये अपडेट 26 जुलाई से प्रभावी होगा और लोगों को उत्पादों का उपयोग जारी रखने के लिए इस तिथि तक इस नोटिफिकेशन पर रिएक्शन देने की जरूरत नहीं है।’’ मेटा ‘सेवा की शर्तों’ को भी अपडेट कर रही है, ताकि उसके मंच का उपयोग करने वालों को उसकी अपेक्षाओं को स्पष्ट किया जा सके।

इंस्टा शामिल व्हाट्सएप बाहर 

मेटा ने कहा, ‘‘नयी मेटा निजता नीति में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य मेटा उत्पाद शामिल हैं। इसमें व्हॉट्सएप, वर्कप्लेस, फ्री बेसिक्स, मैसेंजर किड्स या फेसबुक खाते के बिना क्वेस्ट डिवाइस का उपयोग शामिल नहीं हैं। इनकी अपनी निजता नीति है।’

Related Articles

Back to top button