इस बार मकर संक्रान्ति पर गुड़ और तिल से इस तरह बनाएं लड्डू

मकर संक्रान्ति का त्योहार आने वाला है. इस दिन गुड़ और तिल से बने लड्डुओं (Sesame Jaggery Ladoo) को खाने और दान करने का बहुत महत्व है. सेहत के लिहाज से भी इन लड्डुओं को काफी फायदेमंद (Benefits of Sesame Jaggery Ladoo) माना जाता है. गुड़ और तिल से बना एक लड्डू अगर सर्दियों के दिनों में रोजाना खाया जाए तो इससे शरीर में गर्माहट आती है क्योंकि तिल और गुड़ दोनों ही काफी गर्म तासीर के माने जाते हैं. इसके अलावा इन लड्डुओं को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती. शारीरिक दुर्बलता दूर होती है, सर्दी जुकाम से राहत मिलती है और इम्युनिटी मजबूत होती है.

ये लड्डू खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें बनाने में भी बहुत मेहनत की जरूरत नहीं होती. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो इसे खाकर आप अपनी क्रेविंग भी आसानी से दूर कर सकते हैं और तिल के लड्डुओं का लाभ भी ले सकते हैं. यहां जानिए गुड़ और तिल के इन लड्डुओं को बनाने का तरीका

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको 250 ग्राम गुड़, 250 ग्राम तिल, दो चम्मच बादाम, दो चम्मच काजू, दो चम्मच घी और 4 से 5 पिसी इलायची की जरूरत पड़ेगी.

 लड्डू बनाने का तरीका

 सबसे पहले तिल को अच्छे से साफ करें और एक कड़ाही में डालें और मीडियम आंच पर इसे भूनें. भुनते समय तिल चटकने की आवाज आएगी. ध्यान रखें कि आपको तिल लगातार चलाते रहना है और हल्का ब्राउन होने तक भूनना है. ये जरा सा भी जल न पाए, वरना इसका स्वाद कड़वा हो सकता है.

 भुनने के बाद इसे एक प्लेट में निकालिए और ठंडा कीजिए. इसके बाद आधे तिल को अलग करके मिक्सी में डालकर या सिल पर डालकर हल्का सा दरदरा पीस लीजिए. इसके बाद साबुत और पिसे तिल को मिक्स कर लीजिए.

 अब एक कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गर्म कीजिए. पिघलने पर इसमें गुड़ डाल दीजिए और इसे पिघलाइए. जैसे ही गुड़ पिघल जाए आप गैस बंद कर दीजिए. काजू और बादाम के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए और इस गुड़ में डाल दीजिए. इलायची पाउडर भी डाल दीजिए.

 इसके बाद तिल को भी इस मिश्रण में डालिए और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर ​लीजिए. इसके बाद मिश्रण को एक प्लेट में निकालिए और ठंडा होने दीजिए. इसके बाद हाथों में हल्का सा घी लगाइए और नींबू के आकार का मिश्रण लेकर गोल गोल लड्डू तैयार कीजिए.

 सारे लड्डू इसी तरह बना लीजिए. इसके बाद इन्हें 4 से 5 घंटे के लिए खुला छोड़ दीजिए. इसके बाद एक टाइट कंटेनर में भर लीजिए. सर्दियोंभर इन लड्डुओं को खुद भी खाइए और परिवार के लोगों को भी खिलाइए.

Related Articles

Back to top button