Home अंतरराष्ट्रीय गुफा से बचाए गए बच्चों का थाई सरकार ने जारी किया VIDEO, नन्हें खिलाड़ियों ने कहा- ‘शुक्रिया’

गुफा से बचाए गए बच्चों का थाई सरकार ने जारी किया VIDEO, नन्हें खिलाड़ियों ने कहा- ‘शुक्रिया’

0 second read
0
0
5

नई दिल्ली : थाईलैंड में मंगलवार को थाई नेवी सील द्वारा चलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. वाइल्ड बोअर टीम के सभी 12 बच्चों और उनके कोच को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दो हफ्ते से भी अधिक समय में पानी से भरी अंधेरी गुफा में फंसे होने के कारण बच्चे और कोच का वजन कम हो गया है. उनके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. अस्पताल में उन्हें ऑक्सीजन समेत अन्य जरूरी उपचार मुहैया कराए जा रहे हैं.

थाई प्रशासन ने एक वीडियो जारी किया है जिनमें अस्पताल में भर्ती बच्चों को दिखाया गया है. ये बच्चे हाथ जोड़कर और हाथ हिलाकर सभी का अभिनंदन कर रहे हैं और उन्हें बचाने के लिए शुक्रिया अदा कर रहे हैं.

एक वीडियो में अस्पताल के स्टॉफ को दिखाया गया है, जो इन बच्चों की दशा को देखकर रोती हुई दिखाई दे रही हैं. ये वीडियो दुनियाभर में देखे और पसंद किए जा रहे हैं. यह पहला वीडियो है जिनमें बच्चों को दिखाया जा रहा है. कल खत्म हुए इस ऑपरेशन पर थाईलैंड को एक पर्व के तौर पर मनाया गया. पूरी दुनिया ने इस ऑपरेशन की सफलता पर खुशी जाहिर की है. बता दें कि 23 जून को थाईलैंड की एक अंडर-19 टीम ‘वाइल्ड बोअर’ के 12 खिलाड़ी अपने कोच एक्कापोल समेत तेज बारिश होने चलते एक गहरी गुफा में फंस गए थे. लगातार बारिश होते रहने के कारण गुफा में पानी भरने लगा और बच्चे पानी से बचने के लिए गुफा के अंदर जाते रहे. इस तरह ये बच्चे गुफा के अंदर करीब 4 किलोमीटर तक चले गए थे. तंग अंधेरी और पानी से भरी गुफा में ऑक्सीजन भी कम होने लगी थी.

थाई नेवी सील ने कई देशों की रेस्क्यू टीम के साथ मिलकर बच्चों को सुरक्षित निकालने का ऑपरेशन शुरू किया था. कई दिन चले ऑपरेशन के दौरान कोच और बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया. इस दौरान गुफा में दम घुटने से एक गोताखोर की मौत भी हो गई थी.

थाई सरकार की ओर से जारी इस वीडियो में सभी बच्चे खुश दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को देखकर सभी लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है.

Load More In अंतरराष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पाकिस्तान: नवाज शरीफ को लगा बड़ा झटका, चुनाव तक रहेंगे जेल में

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की एक अदालत ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी औ…