Home » डिजिटल इंडिया पर बोले पीएम मोदी, अब पूरा बाजार मोबाइल पर

डिजिटल इंडिया पर बोले पीएम मोदी, अब पूरा बाजार मोबाइल पर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से चर्चा की है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि अब देश और विदेशों का पूरा बाजार मोबाइल पर आ गया है। आज लोग बिजली, पानी और गैस जैसी सुविधाओं के बिलों का भुगतान चुटकियों में कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 4 साल में हमनें डिजिटल एम्पोवेर्मेंट के हर पहलू पर विशेष ध्यान दिया है। पीएम मोदी ने लाभार्थियों से ये चर्चा नमो एप के जरिए की है।
पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया को एक संकल्प बताया और कहा, डिजिटल इंडिया देश के सामान्य व्यक्ति को, गरीबों को, किसानों को, युवाओं को और गांवों को डिजिटल की दुनिया से जोडऩे का एक संकल्प था। उन्होंने बताया कि गांव में पढऩे वाले विद्यार्थी अब स्कूल-कॉलेजों में उपलब्ध किताबों तक ही सीमित नहीं हैं। अब वह इंटरनेट का इस्तेमाल करके डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए भी हजारों-लाखों किताबों को एक्सेस कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि सरकारी सेवाओं को एप से जोड़ा गया है। 1600 संस्थाएं इस मुहिम से जुड़ी हैं। पिछले चार सालों में देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खेले जा चुके हैं। उन्होंने बताया, हमारी सरकार गांव में ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क फैला रही है। इसके जरिए करोड़ों लोगों को डिजिटल साक्षरता से जोड़ा जा रहा है।

ई-पत्रिका

मनोरंजन

धर्म