Home राष्ट्रीय मोदी सरकार के खिलाफ ‘बागी’ यशवंत सिन्‍हा का BJP सांसदों के नाम खुला खत

मोदी सरकार के खिलाफ ‘बागी’ यशवंत सिन्‍हा का BJP सांसदों के नाम खुला खत

4 second read
0
0
10

बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता यशवंत सिन्‍हा लगातार मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. इसकी ताजा कड़ी में उन्‍होंने इंडियन एक्‍सप्रेस में बीजेपी सांसदों के नाम एक खुला खत ‘Dear Friend, speak up’ लिखा है. उसमें इन सांसदों से मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने की अपील करते हुए इन नीतियों की आलोचना की है. इस संदर्भ में यशवंत सिन्‍हा ने अपने पत्र में जिन मुद्दों को उठाते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है, उनके अंश को यहां बिंदुवार पेश किया जा रहा है:

1. भारत के दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के सरकार के दावे के बावजूद आर्थिक हालात चिंताजनक हैं. तेज गति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था में इस तरह से गैर-निष्‍पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) एकत्र नहीं होती हैं, जिस तरह से पिछले चार साल में एकत्र हुई हैं. ऐसी अर्थव्‍यवस्‍था में किसानों की हालत खराब नहीं होती है, युवक बेरोजगार नहीं होते, छोटे व्‍यापार का खात्‍मा नहीं होता और बचतों एवं निवेश में इस तरह गिरावट नहीं होती, जिस तरह पिछले चार सालों में देखने को मिली है. भ्रष्‍टाचार एक बार फिर से सिर उठाने लगा है. कई बैंक घोटाले सामने आए हैं और घोटाला करने वाले देश से बाहर भागने में कामयाब रहे हैं और सरकार असहाय सी देखते रह गई है.

2. महिलाएं आज जिस कदर असुरक्षित हैं, वैसा पहले कभी नहीं हुआ. बलात्‍कार के मामले बढ़े हैं और बलात्‍कारियों पर सख्‍त कार्रवाई करने के बजाय हम उनसे क्षमा मांगते हुए दिखते हैं. कई मामलों में हमारे अपने लोग इस घृणित कृत्‍य में शामिल हैं. अल्‍पसंख्‍यकों में अलगाववाद बढ़ा है. इससे भी बदतर यह है कि समाज के सबसे कमजोर एससी/एसटी तबके के खिलाफ अत्‍याचार और असमानता इस दौर में सबसे ज्‍यादा देखने को मिल रही है और इन लोगों को संविधान द्वारा प्रदत्‍त सुरक्षा एवं सुविधा की गारंटी खतरे में दिखाई देती है.

3. सरकार की विदेश नीति पर यदि नजर डाली जाए तो प्रधानमंत्री के लगातार विदेशी दौरों और विदेशी राजनेताओं के साथ गले लगने की तस्‍वीरें ही दिखती हैं. भले ही वह इसे पसंद या नापसंद करते हों. इनसे लेकिन असल में कुछ हासिल होता नहीं दिखता. हमारे पड़ोसियों के साथ रिश्‍ते मधुर नहीं हैं. चीन क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाता जा रहा है और हमारे हित प्रभावित हो रहे हैं. पाकिस्‍तान में हमारे बहादुर जवानों ने शानदार तरीके से सर्जिकल स्‍ट्राइक किया लेकिन उसका कोई प्रतिफल नहीं मिला. पाकिस्‍तान उसी तरह से आतंक फैला रहा है. जम्‍मू-कश्‍मीर सुलग रहा है. नक्‍सलवाद को अभी भी दबाया नहीं जा सका है.

Load More In राष्ट्रीय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

राजपाल यादव को चेक बाउंस मामले में 6 महीने की सजा, मिली जमानत, 11 करोड़ रु. देना होगा जुर्माना

नई दिल्ली: चेक बाउंस केस में दोषी बॉलीवुड अभिनेता राजपाल यादव पर कड़कड़डूमा कोर्ट ने 1.60 …