Home खेल सुनील नारायण की तूफानी पारी, कोलकाता ने बेंगलुरु को चार विकेट से हराया

सुनील नारायण की तूफानी पारी, कोलकाता ने बेंगलुरु को चार विकेट से हराया

0 second read
0
0
15

कोलकाता: सुनील नारायण के तूफानी अर्धशतक के बाद नितीश राणा और कप्तान दिनेश कार्तिक की उम्दा पारियों की बदौलत कोलकाता ने आईपीएल में रविवार को बेंगलुरु को चार विकेट से हराकर अपने अभियान का विजयी आगाज किया. बेंगलुरु के 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने नारायण की 19 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों की मदद से 50 रन की पारी की बदौलत सात गेंद शेष रहते छह विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की. राणा ने 34 जबकि कार्तिक ने नाबाद 35 रन की पारी खेली. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी भी की.

बेंगलुरु ने इससे पहले एबी डिविलियर्स (44), ब्रैंडन मैकुलम (43) और मनदीप सिंह (37) की तूफानी पारियों से सात विकेट पर 176 रन बनाए. डिविलियर्स ने 23 गेंद की पारी में एक चौका और पांच छक्के मारे जबकि मैकुलम ने 27 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के जड़े. मनदीप ने अंत में 18 गेंद में 37 रन बनाकर टीम का स्कोर 175 रन के पार पहुंचाया. कप्तान विराट कोहली ने 33 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 31 रन की धीमी पारी खेली.

नारायण ने कोलकाता को दिलाई तूफानी शुरुआत 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता को नारायण ने तूफानी शुरुआत दिलाई. नारायण ने युजवेंद्र चहल की पारी की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. क्रिस लिन (05) हालांकि अगले ओवर में क्रिस वोक्स की गेंद पर डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे. नारायण ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने वोक्स के अगले ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़ने के बाद वाशिंगटन सुंदर पर लगातार तीन गेंदों पर चौका और दो छक्का जड़ा और फिर एक रन के साथ सिर्फ 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उमेश यादव ने हालांकि अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. नारायण ने 19 गेंद का सामना करते हुए पांच छक्के और चार चौके मारे. कोलकाता ने पावर प्ले में दो विकेट पर 68 रन बनाए.

नहीं चल पाए रॉबिन उथप्पा 
नितीश राणा ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन रॉबिन उथप्पा (13) उमेश की गेंद हवा में लहराकर मैकुलम को कैच दे बैठे. राणा और कार्तिक ने इसके बाद टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. कार्तिक ने चहल पर लगातार दो चाके मारे. राणा ने वाशिंगटन सुंदर पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए. उन्होंने 25 गेंद में दो छक्के और दो चौके मारे. रिंकू सिंह (06) भी इसके बाद वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक को कैच दे बैठे.

अंतिम चार ओवर में चाहिए थे 30 रन
कोलकाता को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी. आंद्रे रसेल (15) ने उमेश के पारी के 17वें ओवर में एक छक्का और दो चौके जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. रसेल का वोक्स के अगले ओवर में डिविलियर्स ने शानदार कैच लपका. इस ओवर में छह रन बने. विनय कुमार (नाबाद 06) ने इसके बाद खेजरोलिया पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई.

इससे पहले कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मैकुलम आर विनय कुमार की पारी की पहली गेंद पर चौका और फिर चौथी गेंद पर छक्के के साथ टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल के बाद 9000 रन पूरे करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (04) हालांकि दूसरे ओवर में लेग स्पिनर पीयूष चावला की गेंद पर विनय कुमार को कैच दे बैठे. मैकुलम ने चावला के पारी के छठे ओवर की अंतिम गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 52 रन तक पहुंचाया.

मैकुलम ने मिशेल जॉनसन का स्वागत दो चौकों के साथ किया लेकिन नारायण ने उन्हें बोल्ड करके बेंगलुरु को दूसरा झटका दिया. डिविलियर्स ने तूफानी शुरुआत की. उन्होंने कुलदीप यादव पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद नारायण की गेंद को भी छह रन के लिए भेजा. जॉनसन की गेंद पर अंपायर ने डिविलियर्स को विकेट के पीछे कैच करार दिया लेकिन डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया क्योंकि गेंद बल्ले से टकराकर विकेटकीपर के पास नहीं गई थी. डिविलियर्स ने इसी ओवर में लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

नहीं चला कोहली का बल्ला
कोहली ने काफी धीमी शुरुआत करने के बाद चावला पर छक्का जड़ा. नितीश राणा ने हालांकि 15वें ओवर में अपनी कामचलाऊ गेंदबाजी से डिविलियर्स और कोहली दोनों को पवेलियन भेजकर बेंगलुरु को दोहरा झटका दिया. राणा ने डिविलियर्स को जॉनसन के हाथों कैच कराने के बाद कोहली को बोल्ड किया. इन दोनों के आउट होने के बाद बेंगलुरु ने मनदीप की पारी की बदौलत अंतिम पांच ओवर में 44 रन जोड़े. मनदीप ने विनय कुमार ने पारी के अंतिम ओवर की पहली तीन गेंद पर दो छक्के और एक चौका जड़ा. विनय कुमार ने अंतिम दो गेंद पर मनदीप और क्रिस वोक्स को आउट किया. नितीश राणा ने 11 जबकि विनय कुमार ने 30 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

TIME की इस खास सूची में आए विराट तो सचिन ने की तारीफ

टाइम पत्रिका की इस साल की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची जारी की है. इसमें…