हांगकांग में छिपा है पंजाब नैशनल बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी, भारत ने की गिरफ्तारी की अपील

नई दिल्ली: पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी हांगकांग में छिपा हो सकता है, ये जानकारी राज्यसभा में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने दी है। वहीं मंत्रालय ने नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए हांगकांग की सरकार से अपील की है। वीके सिंह ने बताया कि नीरव मोदी के हांगकांग में लोकेशन मिलने के बाद पिछले महीने 23 मार्च को उसकी अस्थायी गिरफ्तारी के लिए हांगकांग की सरकार को लिखित में रिक्वेस्ट किया गया है। यानी अब पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी का बच पाना मुश्किल है। बता दें कि एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने नीरव मोदी और उसके परिवार को ढूंढने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी थी। सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने मार्च में ही इंटरपोल से नीरव मोदी को ढूंढने और उसे गिरफ्तार करने की अपील की थी जो जनवरी के पहले हफ्ते से अपने परिवार के साथ देश से फरार है। इसके कुछ ही हफ्तों बाद ही सीबीआई को इस घोटाले की सूचना दी गई थी।

2013 से ही नीरव मोदी के समूह की कंपनियों- डायमंड आर यूएस, स्टीलर डायमंड और सोलर एक्सपोर्ट्स और अन्य के समृद्ध और जानेमाने भारतीय खरीदार रहे हैं। पीएनबी ने नीरव मोदी और उसके समूह की कंपनियों के करोड़ों के घोटाले की सूचना दी थी, जिसमें देश के बैंकिंग प्रणाली में बड़े पैमाने पर उथल-पुथल मचा दी है।

सीबीआई ने भी नीरव मोदी को ढूंढने के लिए फरवरी में इंटरपोल से संपर्क किया था। नीरव मोदी की पत्नी एक अमेरिकी नागरिक है, जिसने 6 जनवरी को देश छोड़ दिया था और नीरव मोदी के मामा चोकसी ने 4 जनवरी को देश छोड़ दिया था लेकिन अब नीरव मोदी के लोकेशन का पता चल गया है। उम्मीद है जल्दी आप उसे सलाखों के पीछे दें।


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tarunrat/public_html/wp-includes/functions.php on line 5427