सोनिया-राहुल नहीं लड़ेंगे अध्यक्ष पद का चुनाव,गैर गांधी के हाथ होगी कांग्रेस की कमान- सूत्र

नई दिल्ली. कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से राहुल गांधी और सोनिया गांधी के इनकार के बाद अब ये तय हो गया कि कांग्रेस को दशकों बाद गैर गांधी अध्यक्ष मिलने जा रहा है. गांधी परिवार के इनकार के बाद अशोक गहलोत और शशि थरूर के बीच मुकाबला तय माना जा रहा है. मुकुल वासनिक, दिग्विजय सिंह सहित कुछ और नाम भी चर्चा में बने हुए हैं.

ऐसे में कांग्रेस की कमान लगभग 24 सालों बाद किसी गैर गांधी के हाथ में होगी. इससे पहले सिताराम केसरी कांग्रेस के आखिरी गैर गांधी अध्यक्ष थे, जिन्होंने वर्ष 1996 से लेकर 1998 तक पार्टी की कमान संभाली थी.

सोनिया गांधी ने वेणुगोपाल को तत्काल दिल्ली बुलाया
कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को सोनिया गांधी से करीब 1 घंटे की मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने वेणुगोपाल को मंगलवार को ही तत्काल दिल्ली बुलाया था और उसी दिन चुनाव और संगठन के मुद्दों पर उनकी बात हुई.

हालांकि संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनें और इसीलिए तमाम राज्य इकाइयां राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास भी कर रही हैं, लेकिन ये फैसला खुद राहुल को ही करना है.कांग्रेस सूत्र यह दावा करते हैं कि राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से कोई ब्रेक नहीं ले रहे हैं और फिलहाल दिल्ली आने का उनका कोई इरादा नहीं है. मतलब साफ है कि भारत जोड़ो यात्रा में मसरूफ राहुल 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में जी जान से जुट गए हैं और कांग्रेस किसी और के हाथ में सौंपकर पूरा फोकस कांग्रेस को जमीन पर मजबूत करने और आम लोगों को पार्टी से जोड़ने के अभियान पर बने रहना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button