रूस के कब्जे में यूक्रेन का पहला शहर खेर्सोन, मेयर ने टेके घुटने

रूस ने यूक्रेन (Ukraine) के बड़े शहर खोर्सेन (Kherson) को अपने कब्जे में ले लिया है. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध का आज आठवां दिन है और करीब 10 लाख लोग देश छोड़कर भाग चुके हैं. करीब तीन लाख की आबादी वाले इस शहर में पिछले साल नाटो समर्थित युद्ध अभ्यासों की मेजबानी की गई थी. ऐसे में इसपर कब्जा (Russia Ukraine War) करना रूस के लिए एक बड़ी बढ़त की तरह है. ऐसा कहा जा रहा है कि वो राजधानी कीव पर कब्जे की फिराक में है. ताकि सरकार को सत्ता से बेदखल किया जा सके.

यूक्रेन के क्षेत्रीय अधिकारी गेन्नेडी लखुता ने बुधवार देर रात स्वीकार किया कि रूसी आक्रमणकारी खेर्सोन के सभी हिस्सों में मौजूद हैं. यहां तीन दिनों तक घेराबंदी की गई, जिसके कारण खाने के सामान और दवा की कमी पड़ गई. अस्पतालों में युद्ध और दूसरे कारणों से जान गंवाने वाले लोगों के अंतिम संस्कार तक के लिए उनके परिजनों को संघर्ष करना पड़ रहा है. शहर के मेयर ने ऐलान किया है कि वह सैनिकों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

मेयर ने प्रतिबंधों को स्वीकार किया

मेयर ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि उन्होंने रूसी सैनिकों को लेकर कोई वादा नहीं किया है लेकिन कर्फ्यू और कार ट्रैफिक पर प्रतिबंधों को लगाया गया है. साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि रूसी सैनिकों से ना भिड़ें. मेयर ने कहा, ‘हमारे ऊपर लहरा रहा झंडा यूक्रेन का ही है. और उसे इस तरह रखने के लिए इन मांगों को पूरा करना होगा,’ रूस लगातार यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. अब उसके सैनिकों के लिए खोर्सेन में घुसने से देश के पश्चिमी और उत्तरी हिस्से तक पहुंचने का रास्ता भी साफ हो गया है.

Related Articles

Back to top button