यूपी में कई जगहों पर उग्र प्रदर्शन, जमकर हुआ पथराव और आगजनी

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन के बाद पुलिस-प्रशासन मुस्तैद हो गया है. पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. एहतियात के तौर पर लखनऊ, गाजियाबाद, मथुरा, मऊ, बरेली, आगरा समेत कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया है. वहीं, पूरे उत्तरप्रदेश में 31 जनवरी तक धारा 144 लागू कर दी गई है. बता दें कि लखनऊ में हिंसक प्रदर्शन में गुरुवार देर रात एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि, एडीजी जोन, आइजी रेंज समेत 70 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.-

गोरखपुर के कोतवाली क्षेत्र के नखस खूनीयपूर में उग्र प्रदर्शनकारियों ने की पत्थरबाजी. पुलिस ने उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए किया लाठीचार्ज और बरसाए आंसू गैस के गोले.

– बहराइच में नमाज के बाद सीएए का विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस टीम पर किया पथराव. बचाव के लिये पुलिस टीम ने भीड़ पर की फायरिंग व आंसू गैस के गोले दागे. मौके पर तनाव की स्थित कायम. घटना स्थल पर भारी फोर्स तैनात. घंटाघर के पास की घटना. जिले में धारा 144 लागू होने के बावजूद भी हजारों की संख्या में निकाला लोगों ने विरोध का जुलूस.

– हापुड़  सिटी कोतवाली क्षेत्र के बुलंदशहर रोड पर नमाज के बाद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे. हाथों में तख्ती बैनर लिए एनआरसी और सीएए बिल का कर रहे है विरोध. भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद. उपद्रवियों ने पुलिस पर किया पथराव. पुलिस ने भीड़ को तितरबितर करने के लिए किया लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग.

– फिरोजाबाद की न्यायबंद चौकी में उपद्रवियों ने लगाई आग. फिरोजाबाद में आधा दर्जन मोटर साइकिलों को किया आग के हवाले. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले बरसाए. वहीं, प्रदर्शनकारियों की ओर से भी फायरिंग की खबर सामने आ रही है. फिरोजाबाद में जुमे की नमाज के बाद माहौल बिगड़ गया है. इस दौरान पुलिस के ऊपर पथराव किया गया है. साथ ही करीब एक दर्जन से अधिक गाड़ियां के शीशे तोड़ दिए गए हैं. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है.

– संभल के चंदौसी में जुमे की नमाज के बाद हजारों की भीड़ जमा हुई. एहतियातन मार्केट बंद किये गए. शहर में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. इस दौरान पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी की गई है.

– – हिंसक प्रदर्थनों को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस हाई अलर्ट पर है. जगह-जगह पुलिस फोर्स लगा दी गई है और स्थिति पर कड़ी नजर बनाई रखी गई है.

– मुजफ्फनगर के थाना सिविल लाइन स्थित मदीना चौक पर जुमे की नमाज के बाद एकत्रित हुए सैकड़ों लोगो ने पुलिस पर पथराव किया. वहीं, पत्थरबाजों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया है.

– बताया जा रहा है कि अमरोहा नगर कोतवाली क्षेत्र में असामाजिक तत्वों ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हुए पुलिस पर जमकर पथराव किया है. वहीं, पत्थरबाजी होते ही पुलिस ने लाठीचार्ज कर असमाजिक तत्वों को खदेड़ा. अमरोहा के एसपी और डीएम मौके पर पहुंचे.

लखनऊ में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात
दरअसल, लखनऊ में आज जुमे की नमाज के बाद फिर से उग्र प्रदर्शन होने की आशंका है. इसे लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. लखनऊ में पुलिस प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए लखनऊ की टीले वाली मस्जिद पर सीआरपीएफ तैनात कर दी है. बताया जा रहा है कि प्रशासन टीले वाली मस्जिद के आसपास के इलाके पर नजर बनाए हुए है.

इसके साथ ही लखनऊ के कई हिस्सों में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. लखनऊ खदरा इलाके में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है. पुलिस ने इमामबाड़ा को बंद करवा दिया है. वहीं, मधेगंज आदि इलाकों में आरएएफ और पुलिस की तैनाती की गई है.  वहीं, यूपी पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह लखनऊ की स्थिति का जायजा लेने के लिए सुबह से ही कई स्थानों पर जा चुके हैं.

Related Articles

Back to top button