यूक्रेन युद्ध पर कोई पछतावा नहीं-पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘शांतिपूर्ण बातचीत’ की पेशकश पर टिप्पणी की है. एक महीने पहले उज्बेकिस्तान में एक शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने युद्ध को लेकर पुतिन के साथ मतभेद जाहिर किए थे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यह भी कहा कि उन्हें यूक्रेन युद्ध पर कोई पछतावा नहीं है. पुतिन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस जो भी कर रहा है, सही कर रहा है. पुतिन से एक प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों ने पूछा कि क्या यूक्रेन युद्ध पर उन्हें कोई पछतावा है, उन्होंने सिर्फ एक शब्द में कहा ‘नहीं’.

कज़ाख की राजधानी अस्ताना में एक प्रेस कांफ्रेंस में पुतिन ने कहा कि अपने पड़ोसी को नष्ट करने की उनकी कोई योजना नहीं थी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने उज्बेकिस्तान में पुतिन से कहा था कि आज का दौर युद्ध का दौर नहीं है. उन्होंने कहा था कि “मैं जानता हूँ कि आज का दौर युद्ध का नहीं है और मैं इस सिलसिले में फोन पर भी आपसे बात कर चुका हूं.” पुतिन ने कहा कि भारत और चीन ने यूक्रेन में “शांतिपूर्ण बातचीत” का समर्थन किया है. उन्हेोंने कहा कि आने वाले समय में हम इसपर बातचीत शुरु करेंगे. पुतिन ने प्रेस कांफ्रेंस में यहा भी बताया कि 300,000 रिजर्व फोर्सेज का मोबिलाइजेशन पूरा कर लिया गया है.

यूक्रेन पर मास स्ट्राइक की योजना नहीं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका अपने पड़ोसी को नष्ट करने का कोई उद्देश्य नहीं था. रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि फिलहाल यूक्रेन पर मास स्ट्राइक की उनकी कोई योजना नहीं है. हालांकि पिछले तीन दिनों में रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों में बड़े हमलों को अंजाम दिया है. इन हमलों में कई लोग मारे भी गए हैं और बड़े स्तर पर यूक्रेन को नुकसान भी हुआ है. उन्होंने यूक्रेन के नेटो में शामिल होने की मंशा का एक बार फिर विरोध किया और कहा कि नेटो सेना से सीधा टकराव दुनिया में प्रलय ला सकता है.

बाइडेन से बातचीत की जरूरत नहीं

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से पत्रकारों ने जो बाइडेन से बातचीत के बारे में भी पूछा. उन्होंने कहा कि बाइडेन से बातचीत करने की कोई जरूरत नहीं है. अगले महीने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन है, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पहुंचने की उम्मीद है. माना जा रहा था कि पुतिन भी सम्मेलन में हिस्सा लेने बाली पहुंचेंगे लेकिन पुतिन ने बताया कि, उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने की कोई योजना नहीं बनाई है.

Related Articles

Back to top button