यूक्रेन में घायल हुए भारतीय छात्र के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार-विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने यूक्रेन की राजधानी कीव में गोली लगने से घायल हुए भारतीय छात्र हरजोत सिंह के इलाज का खर्च उठाने का फैसला किया है। सिंह का कीव के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। सिंह 27 फरवरी को दो लोगों के साथ कीव से निकलने की कोशिश में यूक्रेन के पश्चिमी शहर लीव जाने के लिए कैब में सवार हुआ था। सिंह को चार गोलियां लगी थीं जिसमें एक गोली सीने में लगी। वह दिल्ली के रहने वाला है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को कहा, ‘हमें मामले की जानकारी है। हमारा दूतावास उनके (परिवार) साथ संपर्क में है। मुझे लगता है कि वह अभी कीव के एक अस्पताल में है। हम उनकी चिकित्सा स्थिति का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’ बागची ने उम्मीद जतायी कि भारत सिंह और अन्य लोगों को किसी तरह वापस ला सकेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय वायु सेना के तीन परिवहन विमान शुक्रवार को यूक्रेन के लिए राहत सामग्री लेकर गए। पहला विमान छह टन सामग्री लेकर रोमानिया के लिए रवाना हुआ जबकि दूसरा विमान नौ टन सामान लेकर स्लोवाकिया रवाना हुआ। तीसरा विमान आठ टन सामग्री लेकर पोलैंड गया है।

बता दें कि 1 मार्च को यूक्रेन के खारकीव में रूस ने हवाई हमला किया था। इसमें कर्नाटक के रहने वाले नवीन शेखरप्पा नामक छात्र की मौत हो गई थी। इसके बात विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वे छात्र के शव को भारत लाए जाने की कोशिश कर रहे हैं। 2 मार्च को भी यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत हुई थी।

Related Articles

Back to top button