भारत-बांग्लादेश के बीच मज़बूत संबंध, शेख हसीना बोलीं- दोनों देशों के युवाओं को साझा इतिहास से जुड़ने की है आवश्यकता

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पुरस्कार वितरण “बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान छात्रवृत्ति” समारोह में शामिल हुए। इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भारत के साथ रिश्तों को लेकर कई बडी बात कही है। उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच के सांख्यिकी साझेदारी पिछले दशक में और आगे बढ़ी है। 50 साल की मज़बूत संबंधों में दोनों देशों ने बहुत से क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाया है। हमने समुद्री और सीमा से संबंधित विवादों को सुलझाने के लिए चर्चा को आगे बढ़ाया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश संयुक्त तौर पर बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान पर बायोपिक बना रहे हैं, जिसपर काम जारी है। हम इसके जल्द रिलीज होने की उम्मीद कर रहे हैं।

शेख हसीना ने कहा कि दोनों देशों (भारत और बांग्लादेश) के युवाओं को अधिक निकटता से बातचीत करने और साझा इतिहास से जुड़ने की आवश्यकता है क्योंकि वे भविष्य के नेता हैं और सीमा पार के नेताओं को हमारे नेताओं की तरह निकट सहयोग में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्र छात्रवृत्ति कक्षा 10 के 100 छात्रों और 12 वीं कक्षा के 100 छात्रों को प्रदान करना, भारतीय नायकों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने हमारे कारण के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि हम 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों को अपना सम्मान देते हैं। भारतीय भाइयों और युद्ध के दिग्गजों को याद करना हमारे लिए सम्मान की बात है, जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता और संप्रभुता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमारे लिए भी बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व है। बांग्लादेश की तरह भारत में भी उन्हें याद किया जाता है। PM ने कहा कि बंगबंधु हमारे भी राष्ट्रीय नायक हैं। उनके सम्मान में दोनों देश उन पर एक बायोपिक बना रहे हैं जो पूरी होने वाली है। 1971 का मुक्ति संग्राम हमारे द्विपक्षीय संबंधों को प्रेरित करता है। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की थी। कांग्रेस ने कहा कि दोनों नेताओं ने अनेक मुद्दों पर लाभप्रद चर्चा की। यह मुलाकात चाणक्यपुरी स्थित होटल आईटीसी मौर्या में हुई। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चार दिन की यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंची थीं।

Related Articles

Back to top button