भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर चुने गए महाराष्ट्र विधानसभा के नए अध्यक्ष

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव लिए रविवार सुबह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित सभी विधायक असेंबली पहुंचे. भाजपा के सभी विधायक फडणवीस के साथ विधानसभा में पहुंचे, जबकि शिंदे गुट के विधायक ट्राइडेंट होटल से सीधे ​विधानसभा पहुंचे. शिवसेना में बगावत के बाद महा विकास अघाड़ी अल्पमत में आकर गिर गई थी. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और उनका समर्थन कर रहे पार्टी के 40 बागी विधायकों ने भाजपा के सहयोग से नई सरकार का गठन किया. कुद निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के विधायक भी इस सरकार का समर्थन कर रहे हैं. जिसके बाद महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव हो रहा है.

आपको बता दें कि कांग्रेस नेता नाना पटोले के फरवरी, 2021 में इस्तीफे के बाद से ही महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का पद खाली है. राकांपा नेता नरहरि सीताराम जिरवाल उपाध्यक्ष के रूप में 30 जून तक विधानसभा का संचालन करते आ रहे थे.  महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर पद के लिए बीजेपी ने जहां राहुल नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया है, वहीं महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने शिवसेना के नेता राजन साल्वी को मैदान में उतारा है. ​उद्धव गुट और शिंदे गुट दोनों की ओर से शिवसेना विधायकों को व्हिप जारी कर विधानसभा उपस्थित रहने और अपने-अपने उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने का निर्देश दिया गया है.

इससे पहले उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना के विधायक और पूर्व महा विकास अघाड़ी सरकार में मंत्री रहे आदित्य ठाकरे ने रविवार को कहा, हमने असेंबली में पार्टी विधायक दल के दफ्तर पर ताला लगा दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘हमें (विधायकों को) सदन में एक साथ जाना है, कार्यालय की चाबियां हमारे पास हैं. उन्होंने हमारे कुछ विधायकों को बंदी बनाकर रखा था. ऑफिस में ताला लगा दिया तो कौन सी बड़ी बात है.’ न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कार्यालय के दरवाजे पर एक नोटिस चिपका हुआ है, जिसमें मराठी में लिखा है, 8यह कार्यालय शिवसेना विधायक दल के निर्देश के अनुसार बंद है.’

Related Articles

Back to top button