पुतिन यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करते हैं तो अमेरिका भी जवाब देने के लिए तैयार है-बाइडेन

 

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करते हैं तो अमेरिका भी जवाब देने के लिए तैयार है. बाइडेन ने सीधे शब्दों में कहा कि  ‘Pentagon didn’t have to be asked.’  सीएनएन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने परमाणु हथियार के उपयोग सहित यूक्रेन युद्ध में सभी संभावित परिदृश्यों को समाप्त कर दिया है. अगर पुतिन यूक्रेन में परमाणु संयंत्र पर बमबारी करते हैं तो वाशिंगटन क्या करेगा? इस सवाल के जवाब में बिडेन ने कहा, ‘मेरे लिए इस बारे में बात करना गैर-जिम्मेदाराना होगा कि हम क्या करेंगे या क्या नहीं करेंगे’.

अगले महीने इंडोनेशिया में G 20 शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के सवाल पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि बैठक तो होगी, लेकिन उसके  साथ कुछ शर्तें भी जुड़ी हुई हैं. उन्होंने कहा कि अगर वह अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर के भाग्य पर चर्चा करने के इच्छुक हैं तो वह पुतिन के साथ बैठक जरूर करेंगे.

अमेरिका ने रूस पर लगाया था आरोप
मालूम हो कि बास्केटबॉल प्लेयर ग्रिनर को रूस ने हिरासत में लिया था और अगस्त में ड्रग तस्करी के मामले में 9 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. हालांकि, अमेरिका ने कहा था कि ग्रिनर और एक अन्य अमेरिकी, पूर्व अमेरिकी मरीन पॉल व्हेलन को गलत तरीके से हिरासत में लिया गया है. सीएनएन को दिए इंटरव्यू में बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रूरता से काम किया है. उन्होंने युद्ध की शुरुआत की है, इसलिए मुझे अब उनसे मिलने का कोई औचित्य नहीं दिखता.मालूम हो कि यूक्रेन के शहरों पर रूस ने बड़े पैमाने पर मिसाइलों से हमला किया था. व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान कहा गया था कि G 7 देशों ने हमलों की निंदा की और चेतावनी दी थी कि यूक्रेन पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के गंभीर परिणाम होंगे. G7 देशों (यूके, जर्मनी, इटली, कनाडा, अमेरिका, फ्रांस और जापान) के नेताओं ने कहा था कि रूस की कार्रवाई से वैश्विक शांति और सुरक्षा प्रभावित हो रही है.

Related Articles

Back to top button