पीएम मोदी ने 75 हजार युवाओं को सौंपा नियुक्ति पत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेला लॉन्च करते हुए 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा।  वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को संबोधित कर रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है. साल 2014 तक जहां देश में कुछ सौ ही स्टार्ट-अप थे, आज यह संख्या 80 हजार से अधिक हो चुकी है. 21वीं सदी में देश का सबसे महत्वाकांक्षी मिशन है- मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत.

-उन्होंने कहा कि आज देश के कई मामलों में एक बड़े आयातक से एक बहुत बड़े निर्यातक की भूमिका में आ रहा है. अनेक ऐसे सेक्टर हैं, जिसमें भारत आज ग्लोबल हब बनने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है.

-प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों में बड़ी संख्या में रोजगार निर्माण का एक और उदाहरण, हमारी खादी और ग्रामद्योग है. देश में पहली बार खादी और ग्रामोद्योग एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है. इन वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग में एक करोड़ से अधिक रोजगार बने हैं. इसमें भी बड़ी संख्या में हमारी बहनों की हिस्सेदारी है.

-पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वें नंबर तक की छलांग लगाई. यह संभव हो पा रहा है, क्योंकि बीते आठ सालों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है, जो रुकावटें पैदा करती थीं. आज हमारा सबसे अधिक बल युवाओं के कौशल विकास पर है. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने का एक बहुत बड़ा अभियान चल रहा है.

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प की सिद्धी के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं. इसमें हमारे इनोवेटर्स, उद्दमी, किसान, सर्विस और मैनुफैक्चरिंग से जुड़े साथियों की भूमिका है. आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता, इतनी इफिसिएंसी आई है, इसके पीछे सात-आठ साल की कड़ी मेहनत है, कर्मयोगियों का विराट संकल्प है.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है. बीते 8 वर्षों में पहले भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं. हालांकि, इस दौरान उन्होंने सभी देशवासियों को धनतेरस की बधाई दी.

-पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण अवसर है. बीते आठ सालों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है. ये कड़ी है रोजगार मेले की. आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है. हम आत्मनिर्भर भारत के कदम पर चल रहे हैं.

Related Articles

Back to top button