पाकिस्तान में आज से ‘शहबाज युग’, रात 8.30 बजे लेंगे शपथ

पाकिस्तान की संसद ने शहबाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री चुना है. उनके पक्ष में 174 वोट पड़े हैं. स्पीकर अयाज सादिक ने इसका एलान किया. संसद में वोटिंग का इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सांसदों ने बहिष्कार किया. शहबाज शरीफ भारतीय समय के अनुसार रात के करीब साढ़े आठ बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शहबाज पाकिस्तान के 23 वें प्रधानमंत्री बने हैं.

शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं. संसद में वोटिंग के दौरान दर्शक दीर्घा में नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज भी मौजूद थीं. शहबाज पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने संयुक्त विपक्ष की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज के नाम का प्रस्ताव रखा था.

शहबाज शरीफ ने पीएम चुने जाने के बाद संसद को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में पहला मौका है जब अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई है और प्रधानमंत्री को कुर्सी गंवानी पड़ी है. मैं पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद पेश करता हूं. उन्होंने कानून को बरकरार रखा है. सुप्रीम कोर्ट ने कड़ा संदेश दिया है. एक हफ्ते तक चल रहा ड्रामा खत्म हुआ है.

शहबाज शरीफ ने कहा कि मैं नवाज शरीफ को सलाम पेश करता हूं. उन्होंने कहा कि कर्ज की जिंदगी कोई जिंदगी नहीं है. शहबाज ने इमरान खान के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यहां न कोई गद्दार था, न है.

इमरान खान के अमेरिका वाले बयानों पर नेशनल असेंबली में पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि अगर इस मामले में हमारी थोड़ी सी भी भागीदारी साबित हो जाए तो मैं खुद यहां से इस्तिफा देकर घर चला जाऊंगा.

इमरान खान का इस्तीफा

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के ज्यादातर सांसद ने नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान से पहले नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे दिया.

रविवार को इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था. खान सदन का विश्वास खोने के बाद देश के इतिहास में पद गंवाने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए.

पाकिस्तान 1947 में अस्तित्व में आने बाद से कई बार शासन परिवर्तन और सैन्य तख्तापलट के साथ राजनीतिक अस्थिरता से जूझता रहा है. किसी भी प्रधानमंत्री ने अब तक पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है.

Related Articles

Back to top button