पंजाब में गिरफ्तार हुए कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा

पंजाब में गिरफ्तार हुए कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा

Punjab: आज सुबह 6.30 बजे कांग्रेस नेता और विधायक सुखपाल सिंह खैरा को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें 2015 के एक ड्रग केस में गिरफ्तार किया गया है. आज दोपहर तक उन्हें सेशन कोर्ट में पेश किया जा सकता है. उनपर कथित रूप से एनडीपीएस एक्ट के तहत मामले चल रहे हैं. इस केस में उनसे कई बार पूछताछ किया जा चुका है. ईडी इस मामले तकरीबन 8 साल से पूछताछ कर रही है. पंजाब पुलिस ने खैरा को जिस केस में गिरफ्तार किया है, बताया जा रहा है कि उस केस को सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुका है.

सुखपाल सिंह खैरा पर इससे पहले भी कार्रवाई हो चुकी है. ईडी ने पहले भी उन्हें इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था, जहां से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. ईडी का आरोप था कि खैरा ने ड्रग मामले के दोषियों और फर्जी पासपोर्ट रैकेट के सहयोगी हैं. पंजाब हरियाणा में याचिका दाखिल करते हुए खैरा ने हाईकोर्ट को बताया कि 2015 में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामला उनके खिलाफ विचाराधीन थे. इस मामले के लंबित रहते मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी याचिकाकर्ता के खिलाफ दर्ज कर लिया गया.

हाई कोर्ट ने सुखपाल सिंह खैरा को दी थी जमानत

हाईकोर्ट ने जनवरी 2022 में याचिकाकर्ता यानी कांग्रेस विधायक को इस मामले में सशर्त जमानत दी थी. इसके बाद एनडीपीएस मामले को लेकर उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी. सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल फरवरी में उन्हें राहत देते हुए एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामले को रद्द करने का आदेश दिया था. अब खैरा का कहना है कि जब उनके खिलाफ एनडीपीएस मामले को सुप्रीम कोर्ट रद्द कर चुका है, तो इडी की ओर से इसी मामले को लेकर उनके खिलाफ जो मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है, उसे भी खारिज किया जाए.

इस मामले के लंबित रहते मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी याचिकाकर्ता के खिलाफ दर्ज कर लिया गया. हाईकोर्ट ने जनवरी 2022 में याचिकाकर्ता को इस मामले में सशर्त जमानत दी थी. इसके बाद एनडीपीएस मामले को लेकर उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी. सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल फरवरी में उन्हें राहत देते हुए एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामले को रद्द करने का आदेश दिया था. बता दें कि खैरा ने 2017 में पंजाब के कपूरथला जिले की भुलत्थ विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था लेकिन जनवरी 2019 में आम आदमी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और फिर जून 2021 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

कांग्रेस विधायक का दावा- सुप्रीम कोर्ट ने मामले को किया रद्द

कांग्रेस विधायक खैरा का कहना है कि एनडीपीएस मामले को सुप्रीम कोर्ट रद्द कर चुका है. इसके साथ ही कांग्रेस विधायक ने ईडी से उनके खिलाफ दायर मामलों को रद्द करने की मांग की. हाई कोर्ट ने भी नोटिस जारी कर ईडी से कार्रवाई पर रोक लगाने के बारे में सवाल किया है. 9 मार्च 2015 को फाजिल्का में 2 किलो हेरोइन, 24 सोने के बिस्कुट, एक देशी पिस्तौल और दो पाकिस्तानी सिम कार्ड के साथ नौ तस्करों की गिरफ्तार किया गया था. इसी केस में खैरा का नाम सामने आया था और तभी से उनसे पूछताछ की जा रही है.

News Source Link:

Related Articles

Back to top button