दिसंबर तक BJP अध्यक्ष बने रहेंगे अमित शाह, केरल और बंगाल है अगला मिशन

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह इस साल के अंत तक बीजेपी के अध्यक्ष पद पर बने रह सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि इस साल के अंत में तीन राज्यों हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों तक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कमान अमित शाह के हाथों में ही बने रहने की उम्मीद है. कल नई दिल्ली में बीजेपी की अहम बैठक हुई थी. पार्टी सूत्रों ने बताया कि जब तक पार्टी संगठन के पदों पर नया निर्वाचन नहीं होता तब तक मौजूदा पदाधिकारी अपने पदों पर बने रहेंगे. इस लिहाज से शाह के पार्टी अध्यक्ष के पद पर ही बने रहने की ही संभावना है.

उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी अगले कुछ दिनों में नए सदस्य बनाने का कार्यक्रम शुरू करेगी और पार्टी के नेताओं का कहना है कि यह काम पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती छह जुलाई से शुरू हो सकता है. साल 2014 में हरियाणा और महाराष्ट्र में अक्टूबर में चुनाव हुये थे तो झारखंड में 2014 के नवंबर-दिसम्बर महीने में वोट डाले गए थे. शाह इन तीनों राज्यों के प्रमुख नेताओं के साथ चुनावी रणनीति संबंधी बैठक कर चुके हैं. बीजेपी इन तीनों राज्यों में सत्ता में है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि भले ही पार्टी ने हालिया लोकसभा चुनाव में अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया हो लेकिन अभी शिखर पर पहुंचना बाकी है. उन्होंने पार्टी नेताओं से संगठन का नये क्षेत्रों में विस्तार करने और नए लोगों को पार्टी से जोड़ने के लिए भी कहा .पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों और राज्यों से संगठन के महत्वपूर्ण प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए शाह ने कहा कि केरल और पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में सरकार बनाने पर पार्टी नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगी.

बीजेपी महासचिव भूपेंद्र यादव ने बताया कि अमित शाह ने पार्टी के सदस्यता अभियान को भी अंतिम रूप दिया. जल्द ही अभियान की शुरूआत होगी और इसका लक्ष्य सदस्यता में 20 प्रतिशत वृद्धि रखा गया है . मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान अभियान के प्रभारी होंगे. अगले कुछ दिनों में इस कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी और इस प्रक्रिया के बाद पार्टी का सांगठनिक चुनाव होगा.

पार्टी अपने संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती छह जुलाई से संभवत: अभियान का आगाज करेगी. दुष्यंत गौतम, सुरेश पुजारी, अरूण चतुर्वेदी और शोभा सुरेंद्रन अभियान के सह प्रभारी होंगे. पार्टी सूत्रों ने बताया कि सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक शाह पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे.

अमित शाह ने कहा कि बीजेपी ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में बड़ी कामयाबी हासिल की जबकि इन दोनों जगहों पर पार्टी पहले हाशिए पर थी. लेकिन, दक्षिण के तीन राज्यों- तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पायी. पार्टी को वहां अपना विस्तार करना है और समाज के नए धड़े को जोड़ना पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button