दिल्ली में अब इन नियमों के तहत खुलेंगी गैर-जरूरी दुकानें, कोरोना के मामलों में वृद्धि के बाद DDMA ने जारी की नई गाइडलाइन्स

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) एक्शन में नजर आ रही है। दिल्ली में रोजाना कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज हो रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। इसी बीच भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के लिए डीडीएमए ने नई गाइडलाइन्स जारी की है। नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, गैर-जरूरी सामानों वाले बाजारों / परिसरों और मॉल में दुकानों को सुबह 10 से रात 8 बजे के बीच ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति होगी। इसके अलावा रोजाना हर क्षेत्र में केवल एक अधिकृत साप्ताहिक बाजार 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति होगी। डीडीएमए ने कहा कि निर्देशों का सही ढंग से पालन नहीं हो रहा है। दुकानें ऑड-ईवन नियम का पालन किए बगैर खोली जा रही हैं। इसलिए सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने अधिकारक्षेत्र में पड़ने वाली सभी दुकानों को 24 घंटों के भीतर संख्याबद्ध करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में दुकानें अपने नंबर के हिसाब से ही खुल सकेगी।

वीकेंड कर्फ्यू

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ शनिवार और रविवार को पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा। शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को ही महज छूट रहेगी। इसके अतिरिक्त अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो उन्हें बाहर निकलने की अनुमति होगी लेकिन उनके पास अपना वैध आईडी कार्ड होना चाहिए।

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान किसी को भी अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान अगर आपकी ट्रेन, बस या फिर फ्लाइड है तो आप रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप और एयरपोर्ट जा सकेंगे लेकिन आपके पास टिकट होनी चाहिए। इसके अलावा अगर किसी छात्र की कोई परीक्षा है तो वो अपने वैध आईडी कार्ड और प्रवेश पत्र के माध्यम से परीक्षा केंद्र तक जा सकता है।

रिकॉर्ड मामले दर्ज

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 15,097 नए मामले सामने आए जोकि पिछले साल आठ मई के बाद एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं। वहीं, संक्रमण दर बढ़कर 15.34 प्रतिशत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के छह मरीजों की मौत हुई, जिसके साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 25,127 तक पहुंच गई। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने संभावना जताई है कि शुक्रवार को 17,000 के करीब मामले आ सकते हैं और संक्रमण दर 17 प्रतिशत के आसपास रह सकती है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में सबसे पहले संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई क्योंकि ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें राजधानी में आती है। इसलिए हमने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अन्य राज्यों की तुलना में सख्त कदम लागू किए। कुछ लोग कह सकते हैं कि इसकी आवश्यकता नहीं है लेकिन बाद में पछताने से यह बेहतर है।

Related Articles

Back to top button