जहांगीरपुरी में निकली भाईचारे की तिरंगा यात्रा; भारत माता की जयकारे के साथ बच्चों ने बरसाए फूल

नई दिल्ली. दिल्ली के जहांंगीरपुरी में आज उसी कुशल चौक से तिरंगा यात्रा निकली जहां 16 अप्रैल को हिंसा हुई थी, लेकिन आज यहां की तस्वीरें बिल्कुल जुदा थीं. आज भाईचारे की वो तस्वीर दिखी, जो उन लोगो के लिए मुंहतोड़ जबाब थी जो लोगों में मजहबी नफरत बोने का काम करते हैं. दरअसल जहांगीरपुरी में अमन शांति के लिए स्थानीय लोगों द्वारा तिरंगा यात्रा निकली गयी. ये यात्रा इलाके में तकरीबन ढाई  किलोमीटर तक निकली.

जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद दोनों समुदाय के लोग उसी इलाके में भाईचारा बनाए रखने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली. इस यात्रा में दोनों समुदायों से सैकड़ों लोग शामिल हुए. पुलिस प्रशासन की तरफ से इस यात्रा को इजाजत दी गई थी.

बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक ने लहराया तिरंगा प्यारा

तिरंगा यात्रा कुशल चौक से शुरु हुई जिसके बाद C ब्लॉक होते हुए संकरी गलियों से निकली. स्थानीय लोगों ने तिरंगा यात्रा का फूलों से स्वागत किया. घरों के बाहर हाथो को तिरंगा लेकर खड़े लोग नजर आये. तिरंगा यात्रा C ब्लॉक के बाद BC मार्केट होते हुए वापिस कुशल चौक पहुंची. जिसके बाद तिरंगा यात्रा G ब्लॉक के तरफ गयी और वापिस कुशल चौक के पास ख़त्म हो गयी. पुलिस ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे.

सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम 

जहांगीरपुरी के कुशल चौक से तिरंगा यात्रा शुरू हुई, इस लिहाज से पुलिस प्रशासन पूरी तरीके से चौकन्ना रही. तिरंगा यात्रा में सुरक्षा को देखते हुए पैरामिलिट्री फोर्सेस, सुरक्षा बल और दिल्ली पुलिस पूरी तरीके से तत्पर दिखाई दे रही है. हिंदू और मुस्लिम पक्ष दोनों ही कुशल चौक पर पहुंचे और यहां से 6:00 बजे तिरंगा यात्रा शुरू हुई. हाथों में झंडे लिए दोनों पक्ष तिरंगा यात्रा में शामिल हुए. यात्रा में शामिल लोगों पर फूल बरसाए गए हैं.

यात्रा में शामिल लोगों पर फूल बरसाने के लिए सड़क के किनारे खड़े हो गए. इन्हीं लोगों में रफी ने कहा कि ये भाई चारे का संदेश दे रहे है, इनका स्वागत होना चाहिये, ऐसी रैली पूरे देश मे निकलनी चाहिये इससे भाईचारा बढ़ेगा. फुरकान अली ने कहा कि यात्रा निकल रही है, उसके स्वागत के लिये खड़े हैं, हम फूल बरसा रहे हैं. हरीश चंद्र गुप्ता ने कहा कि माहौल खराब था, पर अब मिल कर रहेगें, उनको भी एहसास हो गया, अब सभी मिल कर रहेगे, यह बहुत अच्छी बात है. तिरंगा यात्रा पर घर की बालकनी से फूल बरसाये गए.

तिरंगा यात्रा की अनुमति मांगी गई थी: DCP उषा रंगनानी

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली की DCP उषा रंगनानी ने बताया कि परसों हुई मीटिंग में दोनों समुदाय की तरफ से तिरंगा यात्रा निकालने के लिए अनुमति मांगी गई थी. आज इस तिरंगा यात्रा में दोनों समुदाय आपस में मिलकर लोगों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील करेंगे, यहां सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है. भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में तय जगहों से यह यात्रा निकाली जा रही है. तिरंगा यात्रा जहांगीरपुरी के कुशल चौक से शुरू होकर जिस जामा मस्जिद के सामने पथराव हुआ था, वहां से होते हुए आजाद चौक पर खत्म होगी.

Related Articles

Back to top button