चौथे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक कुल 57.45 फीसदी वोटिंग, लखीमपुर में लोगों ने जमकर डाले वोट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) के चौथे चरण का मतदान (Fourth Phase Voting) बुधवार को खत्म हो गया. 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग पूरा हुआ. चौथे चरण में ज्यादातर वह जिले थे जो अवध क्षेत्र में आते हैं. लखनऊ (Lucknow) में भी बुधवार को मतदान हुआ. 59 विधानसभा सीटों पर कुल 624 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वोटिंग के दौरान प्रशासन ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए कमर कस रखी थी. अर्धसैनिक बलों की 860 कंपनियां सुरक्षा के लिए तैनात की गई थीं. वहीं, पोलिंग के दौरान भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. जहां पर पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर जिलों की 59 सीटों पर मतदान हुआ.

चुनाव आयोग के डेटा के मुताबिक शाम पांच बजे तक 57.45 फीसदी मतदान हुआ. जिन 59 सीटों पर बुधवार को मतदान हुआ है, उनमें से 51 पर बीजेपी ने 2017 के चुनाव में कब्जा जमाया था. वहीं, सपा को 4, बीएसपी को तीन और बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल-सोनेलाल को एक सीट मिली थी.

किस जिले में कितनी वोटिंग

चुनाव आयोग की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक सबसे अधिक औसत मतदान खीरी (लखीमपुर खीरी) में देखने को मिला जो 62.42 फीसदी रहा. इसके बाद पीलभीत में 61.33 फीसदी, सीतापुर में 58.39 फीसदी, हरदोई में 55.29 फीसदी, उन्नाव में 54.05 फीसदी, लखनऊ में 55.08 फीसदी, रायबरेली में 58.40 फीसदी, बांदा में 57.54 फीसदी और फतेहपुर में 57.02 फीसदी मतदान हुआ. उन्नाव जिले में सबसे कम मतदान देखा गया.

इन वीआईपी सीट पर भी हुआ मतदान

बुधवार को जिन उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई उनमें से कुछ वीआईपी नाम भी हैं. इनमें लखनऊ पूर्व से मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी आशुतोष टण्डन, लखनऊ कैंट से मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी बृजेश पाठक, लखनऊ की बक्शी का तालाब सीट से सपा के गोमती यादव, मलिहाबाद सीट से भाजपा की जयदेवी, सरोजनीनगर से सपा के अभिषेक मिश्र, लखनऊ मध्य से सपा के रविदास मेहरोत्रा, हरदोई सदर से बीजेपी के नितिन अग्रवाल, सीतापुर की सेवता से सपा के महेन्द्र कुमार सिंह झीन बाबू आदि शामिल हैं.

मायावती ने किया था मतदान

चौथे चरण के मतदान के दौरान लखनऊ में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने वोट डाले. सुबह-सुबह वह घर से निकलीं और अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने लोगों से अपील की थी कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें. हर एक वोट लोकतंत्र को मजबूत करेगा.

Related Articles

Back to top button