खारकीव में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी, तत्काल प्रभाव से शहर छोड़ने की सलाह

यूक्रेन के खारकीव (Kharkiv) से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास (Embassy of India in Ukraine) ने यहां रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी है. इसमें सभी भारतीय नागरिकों को तत्‍काल प्रभाव से शहर छोड़ने की सलाह दी गई. एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिक भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे तक (शाम 6 बजे स्थानीय समय) खारकीव छोड़ दें. भारतीय दूतावास ने खारकीव में मौजूद भारतीयों से जितनी जल्दी हो सके, पेसोचिन, बाबाये और बेजलीयुदोव्का की ओर जाने को कहा है. बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज सातवां दिन है. राजधानी कीव और खारकीव पर रूस का हमला लगातार जारी है.यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने यह परामर्श ऐसे समय में दिया है जब यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण इस पूर्वी यूरोपीय देश में हालात अत्यधिक खराब हो गए हैं. खासतौर पर खारकीव पर हमले तेज होने की खबरें आ रही हैं. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में क्षेत्रीय पुलिस और खुफिया मुख्यालय पर हुए हमले का एक वीडियो ऑनलाइन प्रसारित हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि एक इमारत की छत विस्फोट से उड़ गई और उसकी ऊपरी मंजिल पर आग लग गई है.

भारत ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को देश वापस लाने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ अभियान शुरू किया है. इसके तहत भारतीयों को जमीनी सीमा चौकियों के जरिए यूक्रेन से निकलने के बाद हंगरी, रोमानिया, पोलैंड और स्लोवाकिया से हवाई मार्ग से स्वदेश लाया जा रहा है.

खारकीव और कीव में हवाई हमले का अलर्ट

बता दें कि रूस यूक्रेन पर एयर स्ट्राइक की तैयारी में है. यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी कीव और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में हवाई हमले का अलर्ट कर दिया गया है. इसी के साथ एयर सायरन भी बजने लगे हैं. इसके अलावा, सुमी, चरकासी और पोलटावा में भी एयर सायरन बजने की आवाज आई है. माना जा रहा है कि रूस किसी भी वक्त यहां पर हवाई हमला कर सकता है. यूक्रेन के सुरक्षा प्रमुखों ने बुधवार सुबह कहा कि रूसी पैराट्रूपर्स खारकीव में उतरे हैं. इन पैराट्रूपर्स की यूक्रेनी बलों के साथ भारी लड़ाई चल रही है. खारकिव के प्रांतीय गवर्नर ने कहा है कि यूक्रेन के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर में गोलाबारी में कम से कम 21 लोग मारे गए और 112 घायल हो गए.

Related Articles

Back to top button