कौन हैं चंपई सोरेन, जो संभालेंगे झारखंड के सत्ता की कमान

ईडी की करीब सात घंटे की लंबी पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने बुधवार की रात साढ़े 8 बजे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. हेमंत के इस्तीफ के बाद चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. चंपई को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. बता दें कि चंपई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा सुप्रीमो शिबू सोरेन के बेहद गरीबी माने जाते हैं.

2005 से लगातार विधायक

चंपई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक हैं. वह 2005 से ही सरायकेला विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. चंपई फिलहाल झारखंड के वर्तमान परिवहन मंत्री हैं. परिवहन के अलावा उनके पास अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग भी है. संवैधानिक संकट आने के बाद चंपई को विधायक दल का नेता चुना गया.

‘झारखंड टाइगर’ नाम से मशहूर

चंपई सोरेन का जन्म झारखंड के सरायकेल सरायकेला-खरसावां जिले जिलिंगगोड़ा गांव में 1 नवंबर 1956 को हुआ था. चंपई के पिता सिमल सोरेन खेती किया करते थे. चंपई को कोल्हान क्षेत्र का टाइगर भी कहा जाता है. चंपई सोरेन के एजुकेशन की अगर बात की जाए तो वह ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं बताए जाते हैं. उनकी शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास बताई जाती है.

अर्जुन मुंडा सरकार में भी रहे मंत्री

बता दें कि चंपई सोरेन साल 1991 में पहली बार सरायकेला विधानसभा सीट के उपचुनाव के दौरान बतौर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज किया था. साल 2005 से लगातार वह सरायकेला विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. चंपई सोरेन अर्जुन मुंडा के नेतृत्व वाली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. चंपई सोरेन के अगर परिवार की बात करें तो उनके कुल 7 संतान हैं, जिसमें तीन बेटियां और चार बेटे शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button