कोरोना पर PM मोदी की 8 मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग शुरू

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases in India) के संक्रमितों का आंकड़ा 91 लाख के पार हो गया है. कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे बुरा हाल है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इनमें दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल है. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं. इसके बाद पीएम दोपहर 12 बजे से बाकी बचे राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करेंगे. ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है.
क्या है बैठक का एजेंडा?
इस बैठक का दो मुख्य एजेंडा है. पहला, कोविड के बढ़ते केस को लेकर राज्य अपनी ओर से क्या प्रयास कर रहे हैं. केस के रोकथाम के लिए किस तरह से प्रयास किया जा रहा, इसको लेकर समीक्षा होगी.

दूसरा एजेंडा वैक्सीनेशन को लेकर है. अगले साल की शुरुआत में टीका आने की उम्मीद है. ऐसे में उसको कैसे जल्द से जल्द ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए, टीका को स्टोर करने के लिए राज्यों के पास क्या संसाधन हैं, और किस तरह से टीकाकरण किया जाएगा, इस मुद्दे पर बातचीत होगी.
दिल्ली में खतरनाक हुआ कोरोना
राजधानी दिल्ली में कोरोना के तेज़ी से बढ़ते हुए मामलों और मौत के आंकड़ों के साथ संक्रमण दर यानि पॉजिटिविटी रेट भी चिंता का विषय बनी हुई है. नवंबर के महीने में अब तक पॉजिटिविटी रेट लगातार 10 फीसदी से ऊपर बना हुआ है, और 2 बार पॉजिटिविटी रेट 15 फीसदी के पार भी जा चुका है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट कम हो रहा है. दिल्ली में 7 नवम्बर को सबसे ज़्यादा पॉजिटिविटी थी जो कि 15 फीसदी के करीब थी जो कि धीरे-धीरे कम हो रही है. सत्येंद्र जैन का कहना है कि इसको 1 दिन के अंदर नहीं देखा जा सकता साप्ताहिक पर देखते हैं, अगर साप्ताहिक बेसिस पर बात करें तो 3 से 4% का फर्क आया है.

Related Articles

Back to top button