करतारपुर कॉरिडोर गुरु नानक देव जयंती से पहले हो जाएगा शुरू, गृह मंत्रालय के अधिकारी का बयान

नई दिल्ली। करतारपुर साहिब के लिए बन रहा करतारपुर कॉरिडोर गुरु नानक देव के 550वें जन्मदिन से पहले शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। गृह मंत्रालय के अतीरिक्त सचिव गोविंद मोहन ने बयान दिया है कि 11 नवंबर से करतारपुर कॉरिडोर में लोगों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। गुरुनानक देव का 550वां जन्मदिन 12 नवंबर को है, यानि गुरुनानक देव के 550वें जन्मदिन से पहले ही करतारपुर कॉरिडोर शुरू होने जा रहा है। करतारपुर साहिब गुरुनानक देव का जन्मस्थान है और वह पाकिस्तान में स्थित है।

उधर पाकिस्तान की तरफ से भी समय पर करतारपुर कॉरिडोर का काम पूरा किए जाने का भरोसा दिया जा रहा है। हालाकि पाकिस्तान ने करतारपुर में भारतीय श्रद्धालुयों से 20 डॉलर प्रति यात्री शुल्क वसूलने की मांग रखी थी लेकिन भारत सरकार ने पाकिस्तान की इस मांग को सिरे से नकार दिया था। भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बातचीतों का दौर बना हुआ है।

करतारपुर गुरु नानक देव का जन्म स्थान है, लेकिन बंटवारे के समय करतारपुर पाकिस्तान में चला गया था, हालांकि भारतीय सीमा से यह ज्यादा दूर नहीं है और यही वजह है कि भारतीय सीमा से करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इस कॉरिडोर के माध्यम से भारतीय श्रद्धालू बिना कोई वीजा लिए करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button