ओलंपिक खेलों का समापन, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत के पदकों से पूरा देश गौरवान्वित

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को टोक्यो में एक सफल ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए जापान सरकार को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘भारतीय दल द्वारा जीते गए पदकों ने देश को गौरवान्वित किया है और इसी तरह, नई प्रतिभाओं की पहचान के लिए जमीनी स्तर पर खेलों को और लोकप्रिय बनाने के लिए काम करते रहने का समय आ गया है.’

प्रधानमंत्री मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा- ‘भारत ने जो पदक जीते हैं, उसने निश्चित रूप से हमारे देश को गौरवान्वित और प्रफुल्लित किया है. साथ ही यह समय जमीनी स्तर पर खेलों को और लोकप्रिय बनाने के लिए काम करते रहने का है ताकि नई प्रतिभाएं सामने आएं और आने वाले समय में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिले.’

कोविड-19 महामारी के बीच आयोजित हुए 32वें ओलंपिक खेल में भारत सात पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिसमें भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने 13 साल बाद पहला स्वर्ण दिलाया जो खेलों में ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा का देश का पहला पदक भी है. भारत ने इस स्वर्ण के अलावा दो रजत और चार कांस्य पदक भी जीते.

जापान का ओलंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
जापान के लिए टोक्यो ओलंपिक सर्वश्रेष्ठ रहे. देश ने अपने इतिहास के सर्वाधिक 27 स्वर्ण पदक जीतने के अलावा कुल सर्वाधिक 58 पदक भी जीते. जापान पदक तालिका में अपने से कहीं बड़े दो देशों अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर रहा. इससे पहले ओलंपिक खेलों में जापान का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 स्वर्ण पदक था जो उसने 1964 टोक्यो खेलों और 2004 एथेंस खेलों के दौरान जीते थे.

जापान पांच साल पहले रियो खेलों के दौरान सिर्फ 12 स्वर्ण पदक ही जीत पाया था. अमेरिका 39 स्वर्ण पदक जीतकर शीर्ष पर रहा जो चीन से एक अधिक है. अमेरिका ने हालांकि कुल पदकों के मामले में चीन को काफी पीछे छोड़ दिया. अमेरिका ने कुल 113, जबकि चीन ने 88 पदक जीते.

Related Articles

Back to top button