आज मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो रही, कुछ समय में इंजीनियरिंग भी पढ़ेंगे- अमित शाह

मध्य प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन के लिए आज (16 अक्टूबर) बड़ा दिन है। गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के भोपाल में देश के पहले हिंदी एमबीबीएस कोर्स की किताबों को लॉन्च कर दिया है। एमबीबीएस प्रथम वर्ष की एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायो केमिस्ट्री की किताबों का विमोचन किया गया है जो हिन्दी में बन कर तैयार हुई है। किताब लॉन्चिंग के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान और राज्य मेडिकल एजुकेशन मंत्री विश्वास कैलाश सारंग मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई हिंदी में शुरू होने वाली है। इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भोपाल पहुंचे, स्टेट हैंगर पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। शाह विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। स्टेट हैंगर पर उनका मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा व अन्य नेताओं और मंत्रियों ने स्वागत किया। उसके बाद शाह ने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया और उसके बाद हेलीकॉप्टर से लाल परेड मैदान में पहुंचे।

इस समारोह के बाद गृहमंत्री शाह ग्वालियर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे, जहां वे दोपहर 3 बजे राजमाता विजयराजे सिंधिया हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे। यहां वो एक जनसभा को भी संबोधित करने वाले हैं।

पीएम मोदी ब्रेन ड्रेन को ब्रेन गेन में बदल रहे- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल में कहा कि भारत के छात्र दुनिया के किसी देश के छात्र से कम नहीं हैं। अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में कराई जाएगी। नई शिक्षा नीति से देश में क्रांतिकारी बदलाव आया है। पीएम मोदी की प्रेरणा से काम संभव हुआ है। पीएम मोदी ब्रेन ड्रेन को ब्रेन गेन में बदल रहे हैं। हमें हिंदी को मजबूत करने का संकल्प लेना होगा।

आज का दिन ऐतिहासिक- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में मध्य प्रदेश की धरती पर होगी। हिंदी की पढ़ाई गरीब बच्चों की जिंदगी में एक नया प्रकाश लेकर आएगी। चौहान ने कहा है कि यह एक सामाजिक क्रांति है। अब गरीब, मध्यम वर्गीय और किसान का बेटा-बेटी भी हिन्दी में पढा़ई कर सकेगा। मध्यप्रदेश एक नया इतिहास रचने जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने की दिशा में मध्यप्रदेश आगे बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी भाषा में कराने वाला देश का पहला राज्य बनेगा।

देश का पहला राज्य

बता दें कि मध्य प्रदेश ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जहां मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में भी की जाएगी। एनॉटामी, फिजियोलॉजी और बायोक्रेमेस्ट्री की पुस्तकें हिंदी में पाठ्यक्रम तैयार हो चुकी हैं। आज यानी रविवार को लाल परेड ग्राउंड में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन किताबों का विमोचन कर दिया है। बता दें कि हिन्दी में पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में हिन्दी वाररूम “मंदार” तैयार किया गया है।

Related Articles

Back to top button