आज कैबिनेट का ऐलान कर सकती हैं ब्रिटेन की नई PM लिज

अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक को हराने के बाद लिज़ ट्रस बिट्रेन की अगली प्रधानमंत्री होने जा रही हैं. मार्गरेट थेचर और थेरेसा मे के बाद लिज़ ट्रस यूनाइटेड किंगडम की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. लिज़ ट्रस के सामने कई बड़ी चुनौतियां भी हैं. सबसे बड़ी चुनौती है इकॉनोमी और दूसरी चुनौती है रंगभेद के आरोप. लिज ट्रस ने अपने देश की जनता से वादा किया है कि वो पीएम पद की शपथ लेने के तुरंत बाद टैक्स में कमी करेंगी लेकिन उनके लिए ये थोड़ा मुश्किल भी है. लेकिन उन्होंने सोमवार को जीत के बाद तुरंत कहा कि वो इसमें काम कर रही हैं. अब उनकी कैबिनेट के प्रमुख पदों पर अश्वेत लोगों को जगह दी जाएगी. यानी कि कोई भी व्हाइट मैन उस कैबिनेट के अहम पदों पर नहीं दिखेंगे.

लिज़ ट्रस ने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सनक को 81,326 वोटों से 60,399 वोटों से हराया. ब्रिटेन की विदेश मंत्री और कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज़ ट्रस सोमवार को ब्रिटेन की अगले प्रधानमंत्री चुनी गईं. प्रमुख मंत्रिस्तरीय विभागों की घोषणा आज शाम तक शुरू होने की उम्मीद है. ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार राज्य के चार बड़े कार्यालयों में से एक में कोई श्वेत व्यक्ति नहीं होगा. ब्रिटिश समाचार पत्र गार्जियन के अनुसार लिज़ ट्रस जेम्स क्लीवरली को विदेश सचिव, सुएला ब्रेवरमैन को गृह सचिव और क्वासी क्वार्टेंग को चांसलर नियुक्त कर सकती हैं.

बदल देंगी बोरिस जॉनसन की पूरी कैबिनेट

लिज ट्रस निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल को पूरी तरह से बदले जाने की संभावना है. भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को 43 प्रतिशत, जबकि ट्रस को 57 प्रतिशत वोट मिले. सुनक ने एक बार फिर संकेत दिया कि उन्हें मंत्री पद की पेशकश किये जाने की स्थिति में उनकी योजना ट्रस नीत मंत्रिमंडल में शामिल होने की नहीं है.

लिज कैबिनेट में नहीं शामिल होंगे ऋषि सुनक

उन्होंने चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एक साक्षात्कार में बीबीसी से कहा, ‘मेरे पास जो विभाग था, उसका होना एक वास्तविक विशेषाधिकार है. देश के कठिन समय में चांसलर रहा हूं और मुझे चांसलर के रूप में अपने द्वारा किए गए कार्यों पर गर्व है, जिसने हमारी अर्थव्यवस्था को 300 वर्षों में सबसे भयानक त्रासदी (महामारी) से बचाने में मदद की है. सुनक ने अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘अब मैं नार्थ यॉर्कशायर में ध्यान दूंगा और वहां के सांसद के तौर पर काम करूंगा. साथ ही ट्रस के नेतृत्व वाली नयी कंजरवेटिव सरकार का पूरा सहयोग करूंगा. अब हमारा सामना आने वाली चुनौतियों से होगा.’

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को आज सौपेंगी इस्तीफा

लिज़ ट्रस के स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में दोपहर 12:10 बजे पहुंचने की उम्मीद है. यहां उन्हें औपचारिक रूप से महारानी एलिजाबेथ द्वारा देश के अगले प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा. बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि ट्रस के बालमोरल से दोपहर करीब 12:40 बजे निकलने की उम्मीद है. कंजरवेटिव पार्टी की नेता के तौर पर अब विदेश मंत्री ट्रस स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (96)को अपना औपचारिक इस्तीफा सौंपेंगी. महारानी से भेंट करने के बाद लंदन लौटने पर मंगलवार शाम उनके द्वारा अपने नये मंत्रिमंडल की घोषणा करने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button