अमेरिकी एयरलाइंस की दो-टूक, मास्क नहीं,तो हवाई सफर नहीं

वॉशिंगटन: कोरोना (CoronaVirus) संकट को देखते हुए अमेरिकी विमानन कंपनियां भी सख्त हो गई हैं. कई कंपनियों ने ऐलान किया कि फेस मास्क पहनने से इंकार करने वाले यात्रियों को विमान में सवार होने की इजाजत नहीं मिलेगी. साथ ही यात्रियों को पूरे सफर के दौरान मास्क लगाना होगा.

नए नियमों के तहत मास्क अनिवार्य करने वाली कंपनियों में अमेरिकन, डेल्टा, साउथ-वेस्ट और यूनाइटेड एयरलाइंस शामिल हैं. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अब सिर्फ दो साल से कम उम्र के बच्चों को ही बिना मास्क के हवाई सफर में ले जाने की इजाजत होगी. हालांकि डेल्टा एयरलाइंस इसमें कुछ छूट दे सकती है लेकिन उसने अपने मुसाफिरों की स्पेशल स्क्रीनिंग का फैसला किया है, जिसमें करीब एक घंटे से ज्यादा वक्त लगेगा.

100 लोगों पर की गई कार्रवाई
वहीं यूएस एयरलाइंस को मास्क संबंधी नियमों को लेकर अपने हिसाब से पॉलिसी बनाने की छूट दी गई है. पिछले कुछ हफ्तों में तकरीबन सभी विमानन कंपनियों ने मुसाफिरों के लिए मास्क की अनिवार्यता पर जोर दिया है. एक इंटरव्यू में वॉशिंगटन पोस्ट के हवाले से कहा गया है कि डेल्टा के चीफ एक्जीक्यूटिव एड बैस्टियन ने करीब 100 लोगों के एयर ट्रैवल बैन की जानकारी दी, जिन्होने मास्क लगाने से इंकार किया था.

मुफ्त मास्क बंटेगी कंपनियां
इस बीच, एयरलाइंस ने ये भी कहा कि वो मास्क नहीं लाने वाले मुसाफिरों को मुफ्त में मास्क देंगी. न्यूज़ एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, COVID-19 वायरस के संक्रमण से अब तक 1 लाख 45 हजार अमेरिकी लोगों की मौत की पुष्टि कर चुकी है. वहीं कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा अमेरिका में 41 लाख के पार हो चुका है. अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश है. उसके बाद ब्राजील का नंबर आता है जबकि भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

 

Related Articles

Back to top button