अब बंगाल के बूथाें में राज्य पुलिस नहीं रहेगी, CAPF के जवान रहेंगे तैनात

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरणों में मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा पर कार्रवाई करते हुए 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए अब पोलिंग बूथ के अंदर सिर्फ केंद्रीय बलों की तैनात किया जाएगा।
राज्य की पुलिस को पोलिंग बूथ से दूर रखने की योजना बनाई है। पिछले चरणों में हुई हिंसा के बाद भारतीय जनता पार्टी की शिकायत की थी कि केंद्रीय बलों को हटाकर राज्य पुलिस को पोलिंग बूथ पर तैनात किया जा रहा है और चुनाव को प्रभावित किया जा रहा है।
चुनाव आयोग ने अब इस पर कार्रवाई करते हुए 5वें चरण के मतदान में सौ फीसदी केंद्रीय सुरक्षा बलों के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। पोलिंग बूथ के अंदर राज्य पुलिस नहीं जा पाएंगे। बंगाल पुलिस को पोलिंग बूथ के आसपास रहने की इजाजत मिलेगी।
पांचवें चरण के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 578 कंपनियों को तैनात किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो अब पोलिंग बूथ की जिम्मेदारी CAPF को दी जाएगी। बंगाल पुलिस की जिम्मेदारी वोटरों की लाइन, लॉ एंड ऑर्डर के अलावा मतदान से जुड़ी अन्य व्यवस्था को देखने का दायित्व रहेगा।

पश्चिम बंगाल के स्पेशल पुलिस ऑबजर्वर विवेक दुबे ने बताया कि इस चरण में सौ फीसदी पोलिंग बूथ को केंद्रीय बलों के द्वारा ही कवर किया जाएगा। 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान में पश्चिम बंगाल की बंगांव, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग,बैरकपुर, हावड़ा सीट पर वोट डाले जाने हैं।

Related Articles

Back to top button