अब कश्मीरी खुलकर कर पाएंगे इंटरनेट यूज, हर जिले में लगाए जाएंगे INTERNET KIOSK

श्रीनगर: अनुच्छेद-370 के रद्द होने के बाद कश्मीर की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. कश्मीर के सभी जिलों में इंटरनेट कियोस्क (INTERNET KIOSKS) स्थापित किए जाएंगे. यह इंटरनेट कियोस्क श्रीनगर के टूरिस्ट रिस्सेप्शन सेंटर में भी स्थापित किया जाएगा.

कश्मीर घाटी के सभी दस जिलों में यह इंटरनेट कियोस्क खोले जाएंगे. प्रत्येक जिले में कम से कम 5 टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे. ये पांच टर्मिनल विभागों, छात्रों, व्यापारियों द्वारा इस्तेमाल किए जा सकेंगे.

ये कियोस्क डीसी ऑफिस में एनआईसी द्वारा स्थापित किए जाएंगे और अधिकारी इनका निरिक्षण करेंगे. एयरलाइंस के लिए इंटरनेट काउंटर्स खोले जाएंगे. ये काउंटर्स श्रीनगर शहर में टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर पर खोले जाएंगे. विभिन्न एयरलाइंस टिकट बुकिंग के लिए 9 टर्मिनल का इस्तेमाल कर पाएंगी. मालूम हो कि 5 अगस्त को भारतीय संसद ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 (Article 370) को निष्क्रिय करते राज्य को केंद्रशासित प्रदेश घोषित कर दिया था. इसके बाद एहतियातन सरकार ने राज्य में संचार माध्यमों पर कुछ पाबंदियां लगाई थीं. सरकार के इस कदम के एक माह पूरा होने को है. हालात सामान्य होता देख सरकार धीरे-धीरे सारी पाबंदियां हटा रही हैं.

जम्मू कश्मीर प्रशासन हालात को सामान्य बनाने में लगा है. राज्य के टेलीफोन एक्चेंज बुधवार रात से काम करने लगे हैं. अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार तड़के श्रीनगर के व्यापारिक केंद्र लाल चौक और प्रेस कॉलोनी में लैंडलाइन टेलिफोन कनेक्शनों ने काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि 19 टेलिफोन एक्सचेंजों में सेवाएं बहाल की गई हैं।

Related Articles

Back to top button